Maruti Suzuki Vitara Launch Update: नई पीढ़ी की मारुति सुजुकी ब्रेजा के बाद इंडो-जापानी कार निर्माता कंपनी अब एक नया मॉडल पेश करने वाली है, जिससे मध्यम आकार की एसयूवी सेगमेंट में एंट्री की तैयारी है. आगामी मारुति सुजुकी एसयूवी को कंपनी ने टोयोटा के साथ मिलकर तैयार किया है. इसमें वही प्लेटफॉर्म, कंपोनेंट्स और डिजाइन एलिमेंट मिलने की उम्मीद है, जो टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर में देखने को मिले हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, नई मारुति मिड-साइज एसयूवी का नाम मारुति विटारा होगा और इसे 20 जुलाई 2022 को पेश किया जाना है. एसयूवी का उत्पादन अगस्त 2022 से टोयोटा की कर्नाटक स्थित फैसिलिटी में किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नई मारुति एसयूवी का डिजाइन और स्टाइल हाइराइडर से थोड़ा अलग होगा लेकिन दोनों कारों में काफी कुछ समान चीजें होंगी. इसके अधिकांश फीचर्स टोयोटा हाइराइडर जैसे ही होंगे. मॉडल में नए लॉन्च की गई ब्रेजा के समान डैशबोर्ड लेआउट होगा. हालांकि, प्रीमियम अपील देने के लिए डैशबोर्ड पर सॉफ्ट टच देखने को मिल सकता है और वेंटिलेटेड लेदर सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा, पैनारोमिक सनरूफ भी मिल सकती है. 


हाइराइडर की तरह ही नई मारुति विटारा में वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स और कनेक्टेड कार टेक मिलेंगे. इनके अलावा, पावर्ड ड्राइवर सीट की मिल सकती है. मारुति विटारा एसयूवी में माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5L K15C डुअल-जेट पेट्रोल यूनिट मिल सकती है. 


इसके अलावा, टोयोटा की 1.5L TNGA पेट्रोल यूनिट भी मिल सकती है,जो स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड होगी. इसमें 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा. मैनुअल वर्जन में AWD (ऑल-व्हील-ड्राइव) सिस्टम भी मिलेगा. रिपोर्ट्स के अनुसार, फिलहाल एसयूवी की कीमतों का खुलासा नहीं होगा. कीमतों को बारे में कंपनी बाद में जानकारी देगी.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर