MG Hector New Model: एमजी मोटर्स (MG Motors) ने भारत में साल 2019 में अपनी शुरुआत की थी. कंपनी ने पहले मॉडल के रूप में एमजी हेक्टर एसयूवी को लॉन्च किया था. अब 3 साल बाद इस एसयूवी का फेसलिफ्ट मॉडल लाया गया है. नए अवतार में इस गाड़ी का डिजाइन तो बदला ही गया है, साथ ही कुछ फीचर्स भी जोड़े गए हैं. आइए जानते हैं कि नई एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट (MG Hector Facelift) में क्या कुछ नया मिलता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसा है एक्सटीरियर
आगे की तरफ सबसे बड़ा बदलाव ग्रिल के रूप में हैं. इसमें बड़े साइज वाली क्रोम ग्रिल दी गई है. ऊपर की तरफ स्लीक LED डीआरएल है, जबकि नीचे हेडलाइट्स और Fog लैंप्स मिलते हैं. गाड़ी में अभी भी बॉक्सी और बोल्ड लुक को बरकरार रखा गया है. साइड में आपको 18 इंच के अलावा डोर हैंडल्स पर क्रोम देखने को मिलता है. पीछे की तरफ LED टेललैंप्स हैं जो आपस में कनेक्टेड भी हैं. 



ADAS का फीचर भी जोड़ा
MG Hector में कंपनी ने ADAS लेवल–2 की सुविधा को जोड़ा गया है. इसमें कुल 11 सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं, जो आपकी ड्राइविंग को आसान बनाते हैं. सबसे खास सुविधा ट्रैफिक जैम असिस्ट की है, जो आपको ट्रैफिक के दौरान बिना स्टियरिंग या रेस पैडल का इस्तेमाल किए ड्राइव करने की सुविधा देता है.



ऐसा है इंटीरियर
कंपनी ने कार को अंदर से अपडेट करते हुए इसमें कॉकपिट स्टाइल इंटीरियर दिया है. इसमें 14 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है और कंपनी का दावा है कि यह इंडिया में किसी भी गाड़ी का सबसे बड़ा डिस्प्ले है. पुरानी कार में 10 इंच का डिस्प्ले दिया जाता था. इसमें 75 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स, 50 से ज्यादा इंग्लिश वॉइस कमांड और डिस्प्ले से ऑपरेटेड सनरूफ का फीचर मिलता है. खास बात है कि आप एंबिएंट लाइटिंग को भी वॉइस के जरिए ही ऑपरेट कर सकते हैं. इसके अलावा स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, ड्राइवर के लिए डिजिटल डिस्प्ले, वायरलेस चार्जिंग, वेंटिलेटेड सीट्स और बड़ा बूट स्पेस मिलता है. 



इंजन में कोई बदलाव नहीं
एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसमें पहले की ही तरह 1.5-लीटर पेट्रोल और 2.0 लीटर डीजल इंजन मिलता रहेगा. पेट्रोल इंजन 6-स्पीड मैनुअल, CVT या DCT के साथ 141bhp जेनरेट करता है. एमजी ने पेट्रोल मॉडल के लिए हाइब्रिड सेटअप को छोड़ दिया है. डीजल इंजन 169बीएचपी जेनरेट करता है और यह सिर्फ 6-स्पीड मैनुअल के साथ उपलब्ध है. 


कब है लॉन्चिंग
इस अपडेटेड मॉडल की कीमत मौजूदा हेक्टर के वेरिएंट से एक लाख रुपये ज्यादा हो सकती है. यह हेक्टर Hyundai Creta, Tata Harrier, Kia Seltos, Jeep Compass, Skoda Kushaq और Volkswagen Taigun को टक्कर देती है. इसे 11 जनवरी को ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च किया जाएगा.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं