Pakistan Electric Car NUR E 75: पाकिस्तान में देश की पहली इलेक्ट्रिक कार को हाल ही में पेश किया गया है. इस गाड़ी को NUR-E 75 नाम दिया गया है. इस गाड़ी में 35kWh का बैटरी पैक दिया गया है. कंपनी का दावा है कि कार फुल चार्ज में 210 किमी. तक का सफर कर पाएगी. इस गाड़ी की टॉप स्पीड 120 किमी. प्रति घंटा की है. दिखने में यह कार एक मिनी एसयूवी जैसा लुक देती है. खास बात है कि इस गाड़ी के सभी पार्ट्स पाकिस्तान में ही तैयार किए गए हैं. यानी यह फुली Made in Pakistan इलेक्ट्रिक कार है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस गाड़ी का प्रोडक्शन 2019 में शुरू हुआ और अब यह गाड़ी टेस्टिंग और अप्रूवल के लिए पूरी तरह तैयार है. यह एक 5 सीटर हैचबैक कार है. इसमें 35kWh की बैटरी के साथ 210KM की रेंज (एयर कंडीशनर बंद होने पर) और 108hp की पावर मिलती है. इलेक्ट्रिक कार की अधिकतम स्पीड 120 किमी/घंटा रहेगी. इसे 8 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा. साथ ही इसमें फास्ट चार्जिंग का फीचर भी दिया जाएगा. 


डिजाइन की बात करें तो यह कुछ हद तक भारत में बिकने वाली मारुति सुजुकी इग्निस (Maruti Suzuki Ignis) जैसी नजर आती है. इसमें 16 इंच के ब्लैक अलॉय व्हील और 190mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है. इस गाड़ी के प्रोटोटाइप को डिजाइन और डिवेलप करने वाले डॉ खुर्शीद कुरैशी के अनुसार, यह गाड़ी पाकिस्तान के ग्राहकों को फ्यूल की बचत करने और पर्यावरण को होने वाला नुकसान कम करने में मदद करेगी. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर