Polaris Slingshot R: अगर आपसे पूछा जाए कि बाइक और कार में सबसे साधारण अंतर क्या है, तो कोई भी कहेगा कि उनका डिजाइन. लेकिन पुणे की सड़कों पर बीते दिनों एक ऐसी बाइक देखने को मिली, जिसका डिजाइन पूरी तरह एक कार जैसा था. इस बाइक में तीन पहिए और एक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है, जिससे यह वास्तविकता में एक बाइक जैसी तो बिलकुल नहीं लगती.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बाइक का नाम 'पोलारिस स्लिंगशॉट आर' (Polaris Slingshot) है, जिसे अमेरिकी ऑटोमोबाइल कंपनी पोलारिस ने डिज़ाइन किया है. इसमें 2.0-लीटर क्षमता वाला 4-सिलेंडर इंजन है जो 203HP की पावर प्रस्तुत करता है. इसमें दो पहिए फ्रंट में और एक पीछे दिया गया है. यह 4.9 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंच सकती है. इसकी टॉप गति 201 किलोमीटर प्रति घंटा की है.


पहनना होगा हेलमेट
पोलारिस स्लिंगशॉट आर में दो सीटें हैं और एक स्टीयरिंग व्हील है, लेकिन इसमें दरवाजे और छत नहीं हैं. इसके बीच में एक प्लेट लगी है, जिसमें चेतावनी है कि सवारी को हेलमेट पहनना चाहिए. इसके फ्यूल टैंक की क्षमता 37.1 लीटर है, जिससे आप लंबी दूरी की यात्रा आसानी से कर सकते हैं. 


स्लिंगशॉट आर का डिज़ाइन और आकार स्पोर्ट्स कार की याद दिलाता है. इसमें कीलेस एंट्री, 7-इंच ब्लूटूथ कनेक्टिविटी डिस्प्ले, यूएसबी फोन कनेक्टिविटी, नेविगेशन, ऐप्पल कारप्ले के साथ डिस्प्ले, स्टीयरिंग व्हील पर कंट्रोल बटन, और स्पीकर सिस्टम जैसी कई एडवांस फीचर्स हैं. यह कुल 5 कलर ऑप्शन में आती है


क्या है कीमत
इस खास बाइक 'पोलारिस स्लिंगशॉट आर' की कीमत $33,999 है, और स्थानीय डिलीवरी के लिए $799 का अतिरिक्त लॉजिस्टिक चार्ज लगता है. यह भारत में दुबई से आयातित की गई है और इसकी कीमत लगभग 1.5 करोड़ रुपये है.