Tata Punch Micro SUV: टाटा मोटर्स ने 2021 में एक दांव खेला. कंपनी ने अपनी सबसे सस्ती एसयूवी लॉन्च की और टाटा का यह तीर सही निशाने पर जा लगा. कंपनी ने अक्टूबर 2021 में टाटा पंच (Tata Punch) एसयूवी को लॉन्च किया था. इसे ग्राहकों का इतना शानदार रेस्पॉन्स मिला है कि इसने बिक्री का एक रिकॉर्ड बना डाला. 15 महीनों में ही Tata Punch की 1.5 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक गई हैं. यह किसी भी कार के लिए शानदार प्रदर्शन कहा जाएगा. इस एसयूवी की शानदार बिक्री का ही नतीजा है कि मारुति भी पंच को टक्कर देने के लिए Maruti Fronx एसयूवी ला रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लॉन्च के पहले कुछ महीनों के भीतर ही इसे ग्राहकों का प्यार मिलना शुरू हो गया था. जहां शुरुआती तीन महीनों में इसकी 6 से 8 हजार यूनिट्स बिक रही थीं, जनवरी 2022 में इसने 10,000 यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर दिया. तब से (फरवरी 2022 की 9,592 यूनिट्स के अलावा) पंच ने हर महीने 10,000 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि सितंबर 2022 के त्योहारी महीने में सबसे ज्यादा 12,251 यूनिट्स रही है.


10 महीने में बिकी 1 लाख यूनिट
Tata Punch सिर्फ 10 महीनों में ही सबसे तेज 1 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार करने वाली भारत की पहली एसयूवी रही है. इसमें आकर्षक डिजाइन, मजबूत परफॉर्मेंस और सेगमेंट की फर्स्ट 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिलती है. Tata Punch ने ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग हासिल की थी. जहां टाटा नेक्सॉन देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है, वहीं नेक्सॉन के बाद पंच टाटा मोटर्स का दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है. 


Tata Punch खासियत
टाटा पंच की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होती है और 9.54 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. इसमें 5 लोगों के बैठने की क्षमता है. इसमें 1.2-लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 86PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.