Toyota Fortuner Sales: भारतीय कार बाजार में टोयोटा फॉर्च्यूनर अपनी एक अलग पहचान रखती है और इसका कस्टमर बेस भी अलग है. टोयोटा फॉर्च्यूनर की शुरुआती कीमत 32.59 लाख रुपए है, जो इसके टॉप वेरिएंट के लिए 50.34 लाख रुपए तक जाती है. यानी, यह किफायती कार नहीं है, इसी कारण इसे खरीदने वालों की संख्या भी कम है. लेकिन, इसकी बिक्री में अच्छी वृद्धि देखी गई है. बीते जनवरी महीने के दौरान Toyota Fortuner की बिक्री में अच्छी बढ़त दर्ज की गई, इसकी बिक्री सालाना आधार पर 356 प्रतिशत बढ़ी है. कंपनी ने जनवरी 2023 में इसकी कुल 3,698 यूनिट बेची हैं जबकि जनवरी 2022 में कुल 811 यूनिट ही बिकी थीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Toyota Fortuner के बारे में


यह 7 सीटर एसयूवी है. इसमें दो इंजन ऑप्शन- 2.7 लीटर पेट्रोल (166पीएस/245एनएम) और 2.8 लीटर टर्बो डीजल (204पीएस/500एनएम) मिलते हैं. ग्राहक अपनी पसंद का इंजन ऑप्शन चुन सकते हैं. इसके डीजल वर्जन में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन जबकि पेट्रोल वर्जन में 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है. डीजल मॉडल में फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम का ऑप्शन भी है.


इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (स्टैंडर्ड वेरिएंट में 8.0 इंच का और लेजेंडर वेरिएंट में 9.0 इंच का) मिलता है, जो एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट करता है. इसके स्टैंडर्ड वेरिएंट में 18-इंच के अलॉय व्हील्स आते हैं जबकि लेजेंडर वेरिएंट में 20-इंच के ड्यूल टोन अलॉय व्हील्स दिए जाते हैं. 


लेजेंडर वेरिएंट में 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, वायरलैस चार्जिंग, किक-टू-ओपन पावर्ड टेलगेट और एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर भी मिलते हैं. सेफ्टी के लिए 7 एयरबैग, हिल असिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल और एबीएस के साथ ईबीडी जैसे फीचर्स हैं. बाजार में इसका मुकाबला महिंद्रा अल्टुरस जी4, एमजी ग्लोस्टर, जीप मेरिडियन और स्कोडा कोडिएक जैसी कारों से है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे