Upcoming Car Launch India: इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही है. यही वजह है कि सभी ऑटोमोबाइल कंपनियां आए दिन एशिया से लेकर यूरोप और अमेरिका कार मार्केट में इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च कर रही हैं. भारत की बात करें तो अपने यहां भी इलेक्ट्रिक कारों को लेकर लोगों की दीवानगी कम नहीं है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फ्यूचर का बेहतर विकल्प


इलेक्ट्रिक कारों को मिल रहे बढ़िया रेस्पॉन्स के बाद लग रहा है इलेक्ट्रिक कारें लोगों को जमकर रास आ रही हैं. आज दीवाली (Diwali) है ऐसे में कार लवर्स को बताते हैं, देश में जल्द लॉन्च होने वाली उन इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जिनकी डिजाइन और लुक के जबरदस्त होने का दावा किया जा रहा है. कहा जा रहा है कि ये गाड़ियां पॉकेट फ्रेंडली भी होगीं जिनके फीचर्स को जानकर आपका मन उन्हें खरीदने के लिए मचल उठेगा. तो अब सस्पेंस खत्म करते हुए बताते हैं कि टाटा, महिंद्रा, मारुति, निसान और ह्यूंदै समेत और कौन सी कंपनी आपके लिए नई इलेक्ट्रिक कार लाने जा रही हैं? 


ये रही लिस्ट


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भविष्य में लॉन्च होने वाली इन इलेक्ट्रिक कारों में ह्यूंदै कोना फेसलिफ्ट (Hyundai Kona Facelift), महिंद्रा केयूवी100 इलेक्ट्रिक (Mahindra eKUV100), टाटा अल्ट्रोज ईवी (Tata Altroz EV) और मारुति वैगनआर इलेक्ट्रिक (Maruti WagonR Electric) के अलावा निसान (Nissan) और यहां तक कि रेनो (Renault) भी अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है.


ई-कार के सेगमेंट में लोग बड़ी बेसब्री से महिंद्रा की सस्ती इलेक्ट्रिक कार महिंद्रा KUV100 इलेक्ट्रिक (Mahindra eKUV100) के लॉन्च होने का वेट कर रहे हैं, जिसे ऑटो एक्सपो में भी शोकेस किया गया था.


सुर्खियों में हैं ये मॉडल


कुछ समय पहले टिएगो EV लॉन्च करने के बाद टाटा मोटर्स अब अल्ट्रोज ईवी (Tata Altroz EV) लाने की कोशिश में है. टाटा सिएरा इलेक्ट्रिक भी भविष्य में भारतीय सड़कों पर दिख सकती है. वहीं निसान लीफ (Nissan Leaf), रेनो जो (Renault Zoe), ओरा आर2 (ORA R2) जैसी इलेक्ट्रिक कारें भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में लॉन्च होने वाली हैं.


 इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में मारुति सुजुकी के पास अपने ग्राहकों को देने के लिए किफायती विकल्प हैं. इसलिए माना जा रहा है कि वह आने वाले समय में अलग-अलग सेगमेंट में सस्ती इलेक्ट्रिक कारें ला सकती हैं. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर