Air Pressure In Car's Tyre: बहुत से लोग कार टायर एयर प्रेशर को गंभरता से नहीं लेते हैं जबकि यह आपकी सेफ्टी से जुड़ा मामला है. टायर में सही एयर प्रेशर रखना बहुत जरूरी है. इससे टायरों की लाइफ बढ़ती है और माइलेज भी बेहतर मिलता है. इतना ही नहीं, टायर में सही एयर प्रेशर होने से कार में अच्छी स्टेबिलिटी और ब्रेकिंग मिलती है, जिससे दुर्घटना की संभावना घटती है. इसीलिए, कार टायर एयर प्रेशर को गंभीरता से लें और सुनिश्चित करें कि आपकी कार के टायरों में सही एयर प्रेशर हो.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सही एयर प्रेशर


दरअसल, बहुत से लोगों को कंफ्यूजन रहता है कि टायर्स में कितना एयर प्रेशर रखें. तो बता दें कि टायर्स में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए, यह कार के मॉडल और टायर साइज पर निर्भर करता है. आमतौर पर कार टायर्स में 30-35 PSI एयर प्रेशर ही माना जाता है. हालांकि, कुछ कारों के टायर्स के लिए 35-40 PSI तक का एयर प्रेशर रखा जा सकता है. बाकि, इसकी सही जानकारी आपको कार ओनर मैनुअल में मिलेगी. आप उसमें चेक कर सकते हैं.


ओनर मैनुअल पढ़ें


हर कार के साथ ओनर मैनुअल मिलती है, जिसमें कार से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां होती हैं. लेकिन, ज्यादातर लोग उसे पढ़ते ही नहीं हैं और इसी वजह से उन्हें अपनी कार के बारे में सही जानकारी नहीं मिल पाती है. इसीलिए, अगर अपनी कार के टायर में सही एयर प्रेशर की जानकारी चाहिए तो अभी ओनर मैनुअल को चेक करें.


सही एयर प्रेशर नहीं होने के नुकसान


-- खराब माइलेज मिलेगी.
-- टायर जल्दी घिसेंगे.
-- टायर फट सकते हैं.
-- कार कंट्रोल से बाहर हो सकती है. 
-- स्टेबिलिटी कम हो जाएगा.
-- ब्रेकिंग एफिसिएंसी कम हो जाएगी.
-- दुर्घटना की संभावना बढ़ जाएगी.