Car AC Facts: गर्मियों के मौसम में कार की एसी सही से काम ना करें तो कार में सफर करना बहुत मुश्किल हो सकता है. ऐसे में एसी की देखभाल करना और उससे जुड़ी जानकारी रखना हर कार मालिक के लिए जरूरी है. अब कई बार आपने सुना होगा कि जब भी कार की एसी ऑन करें तो शीशे बंद कर लें. तो क्या वाकई अगर कार के शीशे खुले रहेंगे तो कुछ नुकसान होगा? चलिए, आपको इनके बारे में बताते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. कम कूलिंग 
एसी ऑन होने पर अगर कार के शीशे खोले होंगे तो केबिन के अंदर की ठंडी हवा बाहर निकल जाएगा, जिससे केबिन में कूलिंग कम होगी. अब जो ठंडी हवा केबिन से बाहर निकली है, उसके नुकसान की भरपाई के लिए एसी सिस्टम को ज्यादा जोर लगाएगा, जिससे माइलेज की खपत बढ़ सकती है और माइलेज घट सकता है.


2. असमान टेंपरेचर
शीशे खोलने से कार के अंदर बाहरी हवा का प्रवाह होगा. बाहरी हवा का प्रवाह एसी की ठंडी हवा को केबिन में समान रूप से फैलने नहीं देगा, जिससे कार के कुछ हिस्से ठंड महसूस हो सकते हैं जबकि अन्य गर्म रह सकते हैं. इससे कार में बैठे लोगों को परेशानी हो सकती है.


3. एसी सिस्टम पर दबाव
एसी सिस्टम बंद वातावरण को ठंडा करने के लिए डिज़ाइन किया गया होता है, जैसे कि कार का इंटीरियर. जब आप कार के शीशे खोल देंगे तो केबिन में बाहर से आने वाली गर्म हवा सीधे एसी सिस्टम की एफिशिएंसी तो प्रभावित करती है. यह एसी कंप्रेसर और एसी के अन्य पार्ट्स पर अतिरिक्त दबाव डालता है, जिससे संभावित रूप से टूट-फूट का खतरा बढ़ जाता है.


यह भी पढ़ें-
देश में इन 10 SUV की बहुत डिमांड, आसमान छू रहा वेटिंग पीरियड, ग्राहक डिलीवरी को तरसे!
Toyota की बिक्री में आया भयंकर उछाल, मई में बेच डालीं दोगुनी कारें