Disc Brake Holes: भारत में बहुत से लोग दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल करते हैं. सबसे ज्यादा बिक्री बाइक्स की होती है. गाड़ियों की तरह इन दिनों आने वाली बाइक्स भी काफी एडवांस हो गई है. इसमें आपकी सेफ्टी के लिए भी ढेर सारे फीचर्स दिए जाते हैं जिसमें डिस्क ब्रेक भी शामिल है. क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि आपकी बाइक के डिस्क ब्रेक में जो छोटे-छोटे छेद दिए जाते हैं वह किस लिए होते हैं. यह कोई सामान्य छेद नहीं है जो सिर्फ डिजाइन बेहतर बनाने के लिए होते हैं, बल्कि इनका काम आपकी जान बचाना है. आइए जानते हैं कि डिस्क ब्रेक में मिलने वाले है छेद किस लिए होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुर्घटना से बचाते हैं
सबसे पहले जानते हैं कि डिस्क ब्रेक काम कैसे करता है. दरअसल, इसमें एक डिस्क प्लेट होती है, जो ब्रेक कैलिपर पिस्टन के दवाब पड़ने पर बाइक का पहिया रोकने का काम करती है. यानी, ब्रेक प्लेट और कैलिपर पिस्टन के बीच जबरदस्त रगड़ होती है, जिससे तेज दौड़ती बाइक रुकती है. 


ब्रेक प्लेट में मिलने वाले ये छेद प्लेट को ठंडा रखने का काम करते हैं. जब भी चालक बार-बार ब्रेक लगाता है, तो घर्षण की वजह से ब्रेक प्लेट बहुत गर्म हो जाती है. ऐसे में इसके टूटने का भी डर रहता है. इन छिद्रो के कारण प्लेट लगातार ठंडी होती रहती है और टूटती नहीं है. 


बैलेंस बनता है बेहतर
यह छिद्र बारिश के मौसम में बाइक के बैलेंस को बेहतर भी बनाता है. दरअसल, ऐसे मौसम में बाइक के ब्रेक में पानी चला जाता है और ब्रेक की ग्रिप कम हो जाती है. ऐसी स्थिति में डिस्क ब्रेक में छेदों से पानी जल्दी बाहर निकल जाता है और ब्रेक की पकड़ कमजोर नहीं पड़ती है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर