Traffic Challan: मोटर वाहन (कार, बाइक, स्कूटर आदि) के लिए यातायात नियम बनाए गए हैं, जिनका सभी को पालन करना चाहिए. अगर कोई यातायात नियमों का उल्लंघन करता है तो यातायात पुलिस चालान काट सकती है. इतना ही नहीं, नियमों का उल्लंघन करने वाले पर अन्य कार्रवाई भी की जा सकती है. ऐसे में अगर कभी आपके वाहन को यातायात पुलिस रोके तो अच्छे नागरिक की तरह व्यवहार करें. यहां आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. चलिए, आपको ऐसी चार बातें बताते हैं, जिनका आपको ध्यान रखना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. शांति से पेश आएं और संयमित रहें: सुनिश्चित करें कि अगर यातायात पुलिस द्वारा आपको कभी भी रुकने के लिए कहा जाए तो आप रुक जाएं, भागने की कोशिश ना करें. हालांकि, अगर आप अपनी कार, बाइक या स्कूटर पर बैठे रहना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं लेकिन वाहन का इंजन बंद कर लें. फिर, पुलिस अधिकारी से बात करें.


2. विनम्र व्यवहार रखें: याद रखें कि पुलिसकर्मी भी इंसान ही होते हैं. वह गर्मी, बारिश और कड़ाके की ठंड में भी सड़कों पर खड़े रहकर काम करते हैं, जो आसान नहीं है. इसका सम्मान करें और विनम्रता के साथ पेश आएं. हो सकता है कि अगर आपने किसी गंभीर नियम का उल्लंघन नहीं किया तो वह सिर्फ चेतावनी देकर भी आपको जाने दें.


3. ज्यादा उत्तेजित न हों: अगर आपने किसी यातायात नियम का उल्लंघन किया है लेकिन आपने जानबूझकर नहीं किया बल्कि गलती से हो गया है तो यह बात पुलिस अधिकारी को समझाने की कोशिश करें. उन्हें बताएं कि आखिर वास्तव में क्या हुआ था. अगर जरूरी लगे तो किसी भी गलतफहमी के लिए माफी मांग लें.


4. नियमों का सम्मान करें: अगर कोई नियम बनाया गया है तो उसका पालन होना चाहिए, नियम सभी के लिए बराबर होते हैं. इसी नजरिए के साथ पुलिसकर्मी जो बात कहें, उसे समझें. अगर आपको लगता है कि उन्हें कुछ गलतफहमी हुई है, तो अपनी बात आराम से उन्हें समझाएं.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|