Akshaya Tritiya Remedies in Hindi:  साल 2023 में अक्षया तृतीया की शुभ तिथि 22 अप्रैल को मनाई जाएगी. मान्यताओं के अनुसार इस दिन सोना (Gold) खरीदने की परंपरा है. इसके पीछे की खास वजह है कि सोने को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है. और अक्षय तृतीया पर सोना घर लाने पर उनका आर्शीवाद सदैव आप पर बना रहता है. हालांकि इस शुभ अवसर पर हर कोई सोना नहीं खरीद सकता है. अगर आप अक्षया तृतीया पर सोना नहीं खरीद पा रहे हैं तो आप 5 रूपए में इन चीजों को घर लाकर अपनी किस्मत चमका सकते हैं. इन चीजों की खरीदारी करने से आप पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है. तो चलिए जानते हैं कि ये चीजें कौन-सी हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अक्षय तृतीया पर करें जौ से पूजा 


अक्षय तृतीया के दिन अगर आप सोना नहीं खरीद पा रहे हैं तो 5 रुपए का जौ खरीद लें और उससे पूजा करें. शास्त्रों में जौ को सृष्टि का सबसे पहला अन्न माना गया है. साथ ही इसे भगवान विष्णु का प्रतीक माना जाता है. यह एक पूर्ण फसल है. कहा जाता है कि ब्रह्म देव ने जब सृष्टि की रचना की तो सबसे पहले जौ की उत्पत्ति हुई. इसे पूजा-पाठ और हवन में भी विशेष स्थान प्राप्त है.


जौ पूजा से प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी 


अक्षय तृतीया के अवसर पर आप जब शुभ मुहूर्त में माता लक्ष्मी की पूजा करें तो उसमें जौ का उपयोग अवश्य करें. इससे माता लक्ष्मी आपसे प्रसन्न होंगी और आशीर्वाद की कृपा प्राप्त होगी जौ भगवान विष्णु का प्रतीक है. जीवन में धन, संपत्ति, सुख और समृद्धि के लिए माता लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. अक्षय तृतीया के दिन की गई पूजा का पुण्य फल अक्षय रहेगा.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)