Chanakya Niti for New Year 2023: आखिरकार लोगों का इंतजार खत्म हुआ और साल 2023 का आगमन हुआ. ऐसे में हर किसी की तमन्ना रहती है कि नया साल उनके लिए खुशियों की सौगात लेकर आए. इसके लिए वह कई तरह के चीजों को नये सिरे से करने की कोशिश करते हैं. साल 2023 को बेहतर बनाने और धन लाभ के लिए आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन किया जा सकता है. उन्होंने अपने नीति शास्त्र में मानव जीवन को सफल बनाने, धन अर्जित करने के लिए कई सारी बातें बताई हैं. इन नीतियों या बातों को अपनाने से जीवन में कभी धन की कमी नहीं रहती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बचत


वर्तमान में जीने के साथ ही हमेशा भविष्य के लिए भी योजना तैयार रहनी चाहिए. जिन लोगों के पास भविष्य के लिए कोई निवेश या योजना नहीं होती, उनको दरिद्रता का सामना करना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि भविष्य के लिए बचत को प्रमुखता हैं. ऐसा करने से ही मां लक्ष्मी मेहरबान रहती हैं. 


दिखावा 


आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कहा है कि इंसान को फिजूल का दिखावा करने से बचना चाहिए. इंसान को झूठ, छल, कपट और दिखावा गर्त की तरफ ले जाते हैं. इन चीजों से जितनी जल्द हो, जीवन से दूर कर दें, तभी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिल पाएगा.


दान 


इंसान को अपनी कमाई का कुछ हिस्सा जरूर दान करना चाहिए. इससे एक तो पुण्य की प्राप्ति होती है, वहीं, दूसरी तरफ मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है. हिंदू धर्म में भी दान को काफी महत्वपूर्ण
बताया गया है.


कलह 


घर में हमेशा सभी सदस्यों से प्रेम से बात करना चाहिए. इसके साथ ही बड़े-बुजुर्गों का सम्मान और महिलाओं की इज्जत करनी चाहिए. जिस परिवार में कभी कलह नहीं होता और हमेशा सुख, शांति का माहौल बने रहता है, वहां हमेशा मां लक्ष्मी वास करती हैं और धन-धान्य की कभी कमी नहीं होने देती है. गृह क्लेश या कलह दरिद्रता को दावत देते हैं.


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)