Holika Dahan Upay : फाल्गुन माह की पूर्णिमा को होली का पर्व मनाया जाता है. हर साल होली के पहले होलिका दहन का त्योहार मनाया जाता है. इस बार फाल्गुन पूर्णिमा हिंदू पंचांग के अनुसार 7 मार्च 2023, मंगलवार यानी आज के दिन होलिका दहन का त्योहार मनाया जाएगा. हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन आखिरा महीना माना गया है.  इसके बाद चैत्र माह से नया वर्ष आरंभ होता है. इस दिन पूर्णिमा का व्रत रखा जाता है मान्यता है कि इसी दिन माता लक्ष्मी प्रकट हुई थी. इसलिए इस दिन को लक्ष्मी जयंती कहा जाता है. इस साल लक्ष्मी जयंती और होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 7 मार्च यानी आज है. इस दिन खास उपाय करने से घर में सुख-समृद्धि वास बना रहता है. आइए जानते है ऐसे खास ही उपायों के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फाल्गुन पूर्णिमा 2023 की तिथि और शुभ मुहूर्त (Holi 2023 Shubh Muhurat)


पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ और समापन:  कल 6 मार्च 2023, सोमवार को सायं 4.20 बजे से हो चुका है और 7 मार्च 2023 मंगलवार को सायं 6.13 बजे तक रहेगा.


होलिका दहन 2023 तिथि और शुभ मुहूर्त (Holi Dahan Shubh Muhurat)


होलिका दहन मुहूर्त: 7 मार्च 2023, मंगलवार को सायं 6.24 बजे से 8.51 बजे तक रहेगा वहीं होलिका दहन की कुल अवधि कुल 2 घंटे 26 मिनट रहेगी. इस समय में होलिका दहन की विशेष पूजा करने से आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी. 


लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय


माता लक्ष्मी को अर्पित करें ये चीजें 


लक्ष्मी जयंती के दिन मां लक्ष्मी को शंख, कौड़ी, कमल का फूल, बताशे, खीर, गुलाब आदि अर्पित करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होगी और घर में सदैव सुख-समृद्धि का आशीर्वाद बना रहेगा. 


कलम गट्टा का फूल करें अर्पित 


मां लक्ष्मी को कमल का फूल अति प्रिय है. इसलिए लक्ष्मी जयंती यानी आज शाम को लक्ष्मी जी की पूजा करते समय उनके चरणों में कमल गट्टा ( सफेद या गुलाबी रंग ) का फूल अर्पित करें. 


घी का दीपक 


माता लक्ष्मी की शाम को पूजा करते समय घी का पंचमुखी दीपक ( 5 बत्तियों वाला ) जलाएं. ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी और घर में धन, वैभव और समृद्धि बनी रहती है. 


सुपारी


अगर आपको नौकरी में प्रमोशन पाने के लिए और हर क्षेत्र में सफलता पाने के लिए मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करने के साथ हाथ में एक सुपारी और एक तांबे का सिक्का लेकर मां लक्ष्मी का ध्यान करें. इसके बाद इन दोनों को अपनी पर्स में रख लें. 


ऐसे जलाएं कपूर


अगर पैसों की कमी का अधिकतर सामना करना पड़ रहा है, तो मां लक्ष्मी की आरती कपूर जलाकर करें. इसके साथ ही कपूर में थोड़ी सी रोली डाल लें, इसके बाद इसे जला दें. बाद में इसकी राख को एक कागज में रखकर अपनी पर्स में रख लें.


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)