Magh Month 2023 Dos and Donts: पौष के बाद आने वाला माघ महीना काफी पवित्र माना जाता है. हिंदू धर्म में इस महीने का विशेष महत्व है. हिंदू पंचांग के अनुसार, माघ को 11वां महीना माना जाता है. इसके बाद चैत्र माह से हिंदू नव वर्ष की शुरुआत हो जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माघ माह में गंगा नदी में स्नान करना और दान करना शुभ माना जाता है. इस महीने भगवान सूर्य और भगवान विष्णु की पूजा करने से काफी पुण्य की प्राप्ति होती है. माघ की महीना 7 जनवरी 2023 से शुरू हो रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नियमों का पालन


हिंदू धर्म में माघ के पवित्र महीने में कुछ खास नियम बताए गए हैं. इस दौरान शास्त्रों के अनुसार, कुछ कार्य जरूर करना चाहिए. वहीं, कुछ कार्यों को नहीं करना चाहिए. इन नियमों का पालन करने से विशेष लाभ होता है.


स्नान


माघ महीने में पवित्र नदियों में स्नान करना चाहिए. नदी में स्नान करना संभव नहीं है तो घर के पानी में गंगाजल मिलाकर नहाना चाहिए. वहीं, सुबह जल्द उठकर स्नान करने के बाद सूर्य भगवान को अर्घ्य देना चाहिए. इस महीने पूजा करने के साथ रोजाना गीता का पाठ करना चाहिए.


पूजा


माघ महीने में रोजाना भगवान विष्णु की पूजा करें. इस दौरान उन्हें तिल जरूर अर्पित करें. वहीं, खाने में भी तिल का इस्तेमाल करना चाहिए. वहीं, नहाने के पानी में तिल मिलाकर स्नान करने से काफी पुण्य की प्राप्ति होती है.


दान


भगवान विष्णु की पूजा के साथ रोजाना सुबह-शाम तुलसी की पूजा भी करें. इस महीने दान करना काफी पुण्य का काम माना जाता है. ऐसे में गर्म कपड़ों के साथ तिल का दान करें. इस महीने खाने में भी परहेज करना चाहिए. खासकर शराब और मांसाहार चीजों से दूरी बनाकर रखें. इस महीने मूली का सेवन करना भी वर्जित बताया गया है.


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)