Kapoor ke Totke: हिंदू धर्म में पूजा- अर्चना करते समय बहुत सी चीजें इस्तेमाल की जाती है. इसमें एक है कपूर. मान्यताओं के अनुसार, अगर आप कपूर का इस्तेमाल पूजा-पाठ में करते हैं तो यह सकारात्मक ऊर्जा का वास करता है. कपूर से आरती करना बहुत ही शुभ माना गया है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में भी मान्यता है कि कपूर का इस्तेमाल करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा को कम किया जा सकता है. इसके अलावा अगर कोई अन्य समस्याएं जैसी आर्थिक तंगी या घर में लड़ाई-झगड़े खत्म होते हैं. तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कपूर के इन टोटको से बनेगी (Remedies of Camphor in Hindi)


नकारात्मक ऊर्जा दूर करने के लिए- घर में नियमित रूप से कपूर जलाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.  माना जाता है कूपर जलाने से घर का वातावरण शुद्ध होता है.


धन प्राप्ति के लिए - दुर्गा मां पूजा करने के बाद गुलाब के फूल में कपूर का एक टुकड़ा जलाकर रखें. इससे धन की प्राप्ति होती है.साथ ही रुका हुआ धन भी मिल जाता है.


आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए- अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो  रात में सोते समय अपने बेडरूम में एक चांदी की कटोरी या किसी पात्र में दो कपूर और दो लौंग जलाएं.ऐसा करने से आपके घर मां लक्ष्मी का आगमन होगा.


वास्तु दोष दूर करने के लिए- वास्तु दोष (Vastu Dosh) की समस्या को दूर करने के लिए घर के किसी दो कोनों में कपूर की एक-एक गोलियां रख दें. कुछ दिनों बाद जब ये गोलियां गल जाएं तो दोबारा वहां गोलियां रख दें. ऐसा करने से घर का वास्तु दोष दूर हो जाएगा.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)