Magh Purnima Ke Upay: हिंदू धर्म और शास्त्रों में पूर्णिमा को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माघ पूर्णिमा के दिन किए गए शुभ कार्य, दान- पुण्य का विशेष महत्व है. शास्त्रों में हर महीने की पूर्णिमा शुभ होती है लेकिन माघ माह की पूर्णिमा का विशेष महत्व है. धार्मिक मान्यता है कि माघ माह की पूर्णिमा को विशेष उपाय आपके घर के घर-परिवार के लिए शुभकारी होती है साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा भी सदैव बनी रहती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महत्व और मुर्हूतः 


हिंदू धर्म में मान्यता है कि माघी पूर्णिमा के दिन समस्त देवी-देवता पृथ्वी लोक पर आते हैं और गंगा नदी में स्नान करते है. इसलिए पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान भी बहुत शुभ माना गया है. साल 2023 में माघ पूर्णिमा 5 फरवरी रविवार के दिन है. इस दिन कई शुभ संयोग भी बन रहे हैं. सर्वार्थ सिद्ध मुहूर्त सुबह 07 बजकर 07 मिनट पर शुरू होकर रात 12 बजकर 13 मिनट तक रहेगा.  यदि इस दिन पुष्य और अश्लेषा नक्षत्र भी बन रहा है. जो कि माघ पूर्णिमा के लिए शुभ माना जाता है. 


मां लक्ष्मी को ऐसे करें प्रसन्नः 


- सुबह ब्रह्म मुहूर्त के समय स्नान करें और पानी में गंगाजल मिलाएं.  ऐसा करने से जातक को अपने बुरे कार्मों से मुक्ति मिल जाती है. 


- माघ पूर्णिमा के दिन सोना खरीदना कभी शुभ माना जाता है, मान्यता है इस दिन यदि आप सोना खरीदते हैं और माता लक्ष्मी को अर्पित करते हैं तो यह आपको शुभदायी फल देगा. 


- इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने से घर में कभी कोई समस्या नहीं होगी और कुल आय में वृद्धि प्राप्त होती है. 


- इस दिन सत्यनारायण कथा का विशेष महत्व है.  माघ पूर्णिमा पर आप सत्यनारायण की कथा करें और घी का अखंड दीपक जलाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. 


- माघ पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ की पूजा का विशेष महत्व है. मान्यता है कि भगवान विष्णु को अति प्रिय है. इस दिन पीपल के पेड़ को दूध या जल अर्पित करें और घी का दीपक जलाएं. 


- ब्राह्मण या जरूरतमंदों को तिल, कंबल, अनाज, फल आदि दान करें. माना जाता है कि ऐसा करने से आर्थिक समस्या के साथ वैवाहिक जीवन की परेशानियों का अंत होता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें.