God Idol Broken: गलती से टूट जाए भगवान की मूर्ति तो क्या होता है मतलब, जानें क्या करें क्या नहीं?

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का काफी महत्व है. घरों में मंदिर की स्थापना की जाती है और हर रोज वहीं पूजा-पाठ किया जाता है. मंदिर में लोग श्रद्धानुसार देवी-देवताओं की मूर्तियां रखते हैं. लेकिन कई बार गलती से भगवान की मूर्तियां गिरकर टूट जाती हैं. मूर्ति गिरने को अच्छा नहीं माना जाता. आइए आपको बताते हैं कि अगर मूर्ति गिरकर टूट जाए तो क्या करना चाहिए.

रचित कुमार Thu, 15 Dec 2022-11:48 am,
1/5

एक मान्यता है कि भगवान की मूर्ति अगर हाथ से छूटकर गिर जाए तो यह अनहोनी की ओर संकेत करता है. माना जाता है कि इससे परिवार के किसी सदस्य पर कोई बड़ा संकट आ सकता है. अगर आपसे भी कोई मूर्ति या तस्वीर गिरकर टूट गई है तो उसको जल में प्रवाहित कर दें. तस्वीर पर जो शीशा लगा होता है, उसको पानी में नहीं फेंकना चाहिए. उसको जमीन में गाड़ दें. 

2/5

हमेशा ध्यान रखें कि मंदिर में रखी मूर्ति या फिर तस्वीर खंडित नहीं होनी चाहिए. जली हुई तस्वीर या खंडित मूर्ति की पूजा करना अशुभ माना जाता है. 

3/5

अगर आपके हाथों से भी भगवान की मूर्ति टूट गई या फिर खंडित हो गई है तो सबसे पहले भूल के लिए माफी मांग लें. इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें. खंडित मूर्ति या फोटो को दोबारा से पूजाघर में ना रखें. उसे किसी ऐसी जगह पर रख दें, जहां किसी का पैर न लगे. 

4/5

मूर्ति या तस्वीर टूटने को लेकर एक अन्य मान्यता यह भी है कि परिवार पर आने वाली आपदा टल गई है या फिर जो भी बुरा असर था, उसे मूर्ति ने खुद पर ले लिया है. लिहाजा इसे लेकर डरने की जरूरत नहीं है. 

5/5

मूर्ति अगर खंडित हो गई है तो उसको लावारिस पेड़ के नीचे या किसी चौराहे पर न छोड़ें. उसे पूरे सम्मान और श्रद्धा के साथ विसर्जित करना चाहिए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link