Rakhi Bandhne Ke Sahi Samay In Hindi: हिंदू धर्म में भाई-बहनों के पवित्र रिश्ते को समर्पित रक्षाबंधन का त्योहार देशभर में बहुत ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार सावन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है. इस बार रक्षाबंधन पर भद्रा का साया होने के कारण दो दिन ये पर्व मनाया जाएगा. जहां कुछ बहने 30 अगस्त के दिन भाईयों के राखी बांधेंगी, वहीं कुछ 31 अगस्त के दिन ये त्योहार मनाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि रक्षाबंधन पर इस भार भद्रा का साया होने के साथ-साथ ग्रहों का अद्भुत संयोग भी बन रहा है. ऐसे में 31 अगस्त को ब्रह्म मुहूर्त में सिंह लग्न में सूर्य और बुध का बुधादित्य योग इस दिन को और खास बना रहा है. बता दें कि इस दिन भोर में 4 बजकर 35 मिनट से सुबह 7 बजकर 1 मिनट तक बुधादित्य योग रहेगा. ऐसे में अगर बहने भाइयों की कलाई पर इस समय राखी बांधेंगी तो ये भाइयों के लिए शुभकारी साबित होगा. 


भाइयों को होगा ये लाभ


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अग बहने 31 अगस्त को इस मुहूर्त में राखी बांधेंगी, तो ये भाइयों के लिए विजय और उन्नति भरा साल रहेगा. ज्योतिष के अनुसार सूर्य और बुध भाग्योदय का कारण बनते हैं और व्यक्ति को सफलता के नए शिखर पर ले जाते हैं. ऐसे में इस शुभ योग में राखी बांधना बेहद लाभकरी रहेगा. 


भद्रा का साया में न बांधें राखी


बता दें कि इस बार रक्षाबंधन का पर्व दो दिन मनाया जा रहा है. 30 अगस्त के दिन अगर आप रक्षाबंधन का पर्व मनाते हैं, तो इस दिन रात 9 बजे के बाद ही भाई को राखी बांधें. वहीं, कुछ जगह 31 अगस्त के दिन भी ये पर्व मनाया जा रहा है. बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में भद्रा के समय को अशुभ माना गया है. और इस समय भाई के हाथ पर राखी बांधना भाई के भविष्य के लिए अशुभकारी होती है. 


अमीर बनने की इच्छा जल्द पूरी करेंगे शनि, जिंदगीभर के लिए तिजोरी में भर देंगे बेशुमार धन-दौलत! 
 


Braham Muhurat Tips: ब्रह्म मुहूर्त में किए ये काम बनाते हैं धनवान, खुद दौड़ी चली आएंगी धन की देवी
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)