Ramayan kahani: रामायण के मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम से जुड़े आपने कई किस्से कहानियां सुने होंगे, उन्‍होंने सीता माता और लक्ष्मण के साथ 14 सालों तक वनवास काटा था. उसी दौरान रावण ने सीता का अपहरण भी किया था. उन्‍हें खोजते खोजते श्रीराम की भेंट हनुमान जी से हुई थी. इसके अलावा बाली और सुग्रीव भी उन्‍हें वहीं मिले. श्रीराम और सुग्रीव दोनों अच्‍छे मित्र बन चुके थे और एक समय ऐसा आया, तब बाली और सुग्रीव दोनों के बीच घमासान हुआ. इस युद्ध के बाद तारा ने बाली को मरा हुआ देख, श्रीराम को दे दिया था ऐसा श्राप.        


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्रीराम और सुग्रीव थे मित्र


ऐसी मान्‍यता है कि वनवास के दौरान राम जी का परिचय सुग्रीव के साथ हुआ था. हनुमान जी ने ही सुग्रीव को राम भगवान से मिलवाया था. ये परिचय कुछ दिनों में ही मित्रता में बदल गया. सुग्रीव के बड़े भाई बाली थे. जिन्‍हें वरदान था कि उससे जो भी लड़ाई करेगा, उसका आधा बल उसमें समाहित हो जाएगा. इस वजह से उसने सुग्रीव को राज्य से भगा दिया था. उसके बाद सुग्रीव और बाली में घमासान हुआ. जानिए आगे की कहानी.  


बाली और सुग्रीव में हुआ घमासान 


सुग्रीव ने इस घटना के बारे में श्रीराम को बताया, उसके बाद राम जी बाली को युद्ध के लिए ललकारा. श्रीराम के वचन पर सुग्रीव बाली से लड़ने के लिए पहुंच गए. उधर से बाली भी युद्ध के लिए आ गया. दोनों भाइयों के बीच गदा युद्ध शुरू हो चुका था. इसके बाद श्रीराम ने बाली पर बाण छोड़ दिया, जिस वजह से बाली की मृत्यु हो गई. बाली की मृत्यु की सूचना जैसे ही उसकी पत्नी तारा को मिली. वो वहां पहुंच गई. 


तारा ने दिया था श्राप


जब तारा ने बाली को मरा हुआ देखा तो विलाप और क्रोध में उसने श्रीराम को श्राप दिया था. उन्‍होंने श्राप में कहा था कि आप सीता को ढूंढने के बाद भी पा नहीं सकेंगे. आप सीता को फिर से खो देंगे. ऐसी मान्‍यता है कि तारा के इस श्राप की वजह से ही श्रीराम लंका पर विजय पाने के बावजूद सीता माता के साथ अयोध्या नहीं पहुंच पाए, उस समय कुछ टाइम बाद ही सीता माता को वापस वन जाना पड़ा. उन्‍होंने वहां महर्षि वाल्मिकी के आश्रम में अपना जीवन व्यतीत किया.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi   अब किसी और की जरूरत नहीं