Shani Dev Puja Vidhi: शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है. शनिदेव को न्याय के देवता और कर्म फलदाता के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि व्यक्ति को उसके अच्छे-बुरे कर्मों का फल शनि देव देते हैं. अच्छे कर्म करने वालों को शुभ और बुरे कर्म करने वालों को अशुभ फलों की प्राप्ति होती है. ज्योतिष शास्त्र में शनि देव को क्रूर ग्रह माना गया है. लेकिन जब शनि देव प्रसन्न होते हैं, तो व्यक्ति को जीवन में ढेर सारी खुशियों की प्राप्ति होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शास्त्रों में कहा गया है कि अगर शनि देव किसी पर मेहरबान होते हैं, तो उसके सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. लेकिन कुछ गलत कर्म करने पर व्यक्ति को शनि के प्रकोप से नहीं बचाया जा सकता. ऐसे में हर व्यक्ति चाहता है कि उसे जीवन में शनि की क्रूर दृष्टि का सामना न करना पड़ा. लेकिन शनि देव की पूजा करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. 


जानें शनि देव की पूजा का सही समय 


ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि शनि देव को शनिवार का दिन समर्पित है. कहा गया है कि सच्चे मन से शनि की अराधना करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर जमकर कृपा बरसाते हैं. शास्त्रों में बताया गया है कि शनि देव की पूजा सूर्योदय से पहले या सूर्यास्त के बाद ही करनी चाहिए. इन दोनों समय पूजा करने से शनि देव बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं. 


इस समय भूलकर न करें शनि पूजा


शास्त्रों में बताया गया है कि शनि और सूर्य एक-दूसरे के विरोधी हैं. बता दें कि सूर्य उत्तर दिशा में विराजित हैं और शनि देव पश्चिम दिशा में. ऐसे में दोनों एक-दूसरे विपरित हैं. ऐसे में कहते हैं कि जब सूर्योदय होता है तो सूर्य की किरणें शनि देव की पीठ पर पड़ती हैं. ऐसे में इस समय शनि देव की पूजा स्वीकार नहीं की जाती.


शनि देव की पूजा के समय न करें ये गलती


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि देव की पूजा के समय कभी भी उनकी आंखों में नहीं देखना चाहिए. ऐसे में उनकी पूजा करते समय या तो आंखों को बंद रखें या फिर उनके चरणों की तरफ देखकर पूजा करें. कहते हैं कि शनि देव की आंखों में आंखे डालकर देखने से जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 


- शास्त्रों के अनुसार शनि देव की पूजा के समय आपका मुंह पश्चिम दिशा की ओर होना चाहि. 


- शनि देव की पूजा करते समय रंगों का भी खास ख्याल रखा जाता है. इस दौरान लाल रंग के कपड़े बिल्कुल न पहनें. शनि देव के प्रिय रंग काला या नीले रंग के कपड़े पहनना शुभ माना गया है. 


- शनिदेव के मंदिर में कभी भी उन्हें पीठ नहीं दिखानी चाहिए. इससे शनि देव नाराज होते हैं. 


Shash Rajyog: कुंडली में इस योग के होने पर राजा जैसी जिंदगी जीता है व्यक्ति, मिलता है खूब मान-सम्मान!
 


Nag Panchami 2023: नागपंचमी पर जोर मारेगी इन राशि वालों की किस्मत, जीवन में नहीं मंडराएंगे दुख के बादल
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)