Somwar Puja Niyam: हिंदू मान्यताओं के मुताबिक सोमवार का दिन भगवान शिव का होता है. बहुत से लोग सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करते हैं और व्रत भी रखते हैं. कहते हैं कि ऐसा करने से भगवान शिव अपने भक्तों से प्रसन्न रहते हैं और उन्हें मनचाहा वरदान देते हैं. साथ ही जो लोग सोमवार का व्रत रखते हैं उनके जीवन से दुख, सेहत संबंधित परेशानियां और आर्थिक तंगी जैसी समस्याएं खत्म हो जाती हैं. आइए जानते हैं कि आज के दिन किन उपायों से आप भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोमवार के उपाय


सोमवार के दिन सुबह जल्दी स्नान और पूजा पाठ करने के बाद महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए. सोमवार के दिन सुबह शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं और साथ ही साथ 'ऊँ नम: शिवाय:'  का जाप करें. इसके अलावा, सोमवार के दिन पूजा में बेलपत्र, अक्षत का इस्तेमाल करना चाहिए. पूजा में पीले चंदन का इस्तेमाल करें. जिन लोगों की शादी नहीं हो पा रही है या शादी में किसी तरह की समस्या आ रही है तो उन्हें सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद भगवान शिव की पूजा और उनका अभिषेक करना चाहिए. 


सोमवार के दिन क्या करें और क्या ना करें


ऐसे माना जाता है कि सोमवार की पूजा में कभी भी काले रंग के वस्त्र धारण ना करें. अगर आप सोमवार का उपवास रखते हैं तो कोशिश करें कि इस दिन किसी भी तरह का गलत काम ना करें. भगवान शिव की पूजा में तुलसी का प्रयोग नहीं करना चाहिए. इसके अलावा आप शिव जी को नारियल भी चढ़ा सकते हैं क्योंकि भगवान शिव को नारियल चढ़ाना शुभ माना जाता है, लेकिन उन्हें नारियल का पानी कभी नहीं चढ़ाना चाहिए. भगवान शिव की पूजा के दिन आप हरे, लाल, सफेद, केसरिया या पीले के वस्त्र पहन सकते हैं.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)