Tulsi ke pass kya na rakhe: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. शास्त्रों में बताया गया है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी निवास करती हैं, मान्यता है कि तुलसी के पौधे में सुबह नियमित रूप से जल देने और शाम के समय घी का दीपक प्रज्जवलित करने से भगवान विष्णु की विशेष कृपा आप पर बनी रहती है. साथ ही घर में सुख-समृ्द्धि और शांति का विस्तार होता है. लेकिन शास्त्रों में तुलसी के पौधे के पास कुछ चीजों के रखने की मनाही है. माना जाता है कि अगर आप इन चीजों को तुलसी के आस-पास रखते हैं तो घर में वास्तु दोष पैदा होता है. साथ ही मां लक्ष्मी आप से नाराज होती हैं, तो चलिए जानते हैं ये चीजें कौन- सी हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिवलिंग- शास्त्रों में बताया गया है कि, तुलसी के पौधे के पास शिवलिंग नहीं रखना चाहिए. पौराणिक कथा के अनुसार, तुलसी भगवान विष्णु को प्रिय है. इसके अलावा तुलसी का पूर्व जन्म में नाम वृंदा था जोकि जालंधर नाम के राक्षस की पत्नी थी.  लेकिन जालंधर के अत्याचार से परेशान होकर शिवजी ने उसका वध कर दिया था और इसी कारण से शिव जी की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल नहीं करते हैं. 


गणेश जी की मूर्ति-  शास्त्रों और कथाओं के अनुसार, गणेश जी तुलसी माता ने 2 शादी का श्राप दिया था. जिस कारण से तुलसी माता के पास गणेश मूर्ति नहीं रखी जाती है. ना ही उन्हें तुलसी अर्पित की जाती है. 


जूते-चप्पल-  तुलसी के पौधे के पास जूते-चप्पल रखने की मनाही है. ऐसा करने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है. साथ ही, मां लक्षमी आप से नाराज होती हैं. 


झाड़ू या कूड़ेदान- वास्तु के अनुसार, तुलसी के पौधे के पास झाड़ू या कूड़ेदान को नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में दरिद्रता का वास होता है. इसलिए ध्यान रहें झाड़ू हमेशा छुपा कर रखनी चाहिए. 


कांटेदार पौधे-  वास्तु के अनुसार, तुलसी के पौधे के पास कांटेदार पौधे नहीं रखना चाहिए. माना जाता है कि कांटेदार पौधे में नकारात्मक ऊर्जा का निवास होता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)