Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारी आर्थिक स्थिति का सीधा संबंध घर की पूर्व और ईशान कोण दिशा से होता है. इसके साथ ही इन दिशाओं का गलत तरीके से प्रयोग करना भी हमें मुसीबत में डाल सकता है. यदि आपकी आर्थिक स्थिति अचानक से कमजोर होने लगे या फिर आर्थिक तंगी को झटका पहुंचे तो इसका मतलब है कि आप पर वास्तु दोष का साया है. वास्तु और ज्योतिष शास्त्र दोनों में ही मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कुछ खास उपाय बताए गए हैं, जिससे आप अपने आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि ये खास उपाय कौन से हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मां लक्ष्मी के साथ इन देवता को स्थापित 


मान्यता है कि भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्ति घर में एक साथ विराजमान करने से आपको कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. वास्तु के अनुसार घर की उत्तर पूर्व दिशा में एक साथ भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की मूर्ती को विराजमान करमे से आपको कभी धन की कमी नहीं होगी. 


स्वामी कुबेर 


वास्तु के अनुसार घर की उत्तर दिशा में कुबेर जी की प्रतिमा स्थापित करने से कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती हैं. उत्तर दिशा के स्वामी कुबेर माने गए हैं. अगर आप इस दिशा में तिजोरी रखते हैं तो भी आप सदा धन और वैभव का आर्शीवाद बना रहेगा. 



नीले रंग का पिरामिड 


घर की उत्तर दिशा में नीले रंग का पिरामिड रखना भी बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि नीले रंग का पिरामिड धन को अपनी ओर आर्कषित करता है और घर में कभी धन की कमी नहीं होती है. 


तुलसी का पौधा


ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास माना गया है. मान्यता है कि घर की उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए. इससे आपके घर में मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहेगी.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)