Vastu Tips For Nails Cutting: सनातन धर्म में किसी भी काम को करने से पहले शास्त्रों को ज्यादा महत्व दिया जाता है. रोजाना किए जाने वाले कामों को लेकर वास्तु शास्त्र में कई टिप्स दिए गए हैं. वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि कौन सा काम किस वक्त करना चाहिए, क्योंकि कभी-कभी गलत वक्त पर सही काम करने से भी उसका परिणाम नकारात्मक ही आता है. आपने ज्यादातर बुजुर्गों को यह कहते हुए सुना होगा कि शाम या रात के वक्त हमें नाखून नहीं काटना चाहिए. क्या आप जानते हैं वास्तु शास्त्र में भी नाखून काटने को लेकर यही बात कही गई है कि शाम और रात के वक्त नाखून नहीं काटना चाहिए. आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों कहा जाता है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शाम और रात में क्यों नहीं काटना चाहिए नाखून?


1. वास्तु शास्त्र में शाम और रात के वक्त नाखून काटने के लिए साफ-साफ मना किया गया है. ऐसा माना जाता है कि शाम में नाखून काटने से माता लक्ष्मी का कोप आप पर बरसता है और घर में दरिद्रता आती है. शाम में नाखून काटने को बेहद अशुभ माना जाता है और यह आपके आने वाले दुर्भाग्य का कारण बन सकता है.


2. सनातन धर्म के मान्यताओं के अनुसार माता लक्ष्मी का आगमन अक्सर शाम के वक्त होता है. ऐसा कहा जाता है कि शाम में माता सुख-समृद्धि और धन का आशीर्वाद देने के लिए घर आती हैं और शाम में नाखून काटने से मां नाराज होती हैं. ऐसे में घर की सुख-शांति भंग हो जाती है.


3. शाम के वक्त नाखून न काटने का दूसरा तर्क दिया जाता है कि जब हम सुबह नहा कर निकलते हैं, तब नाखून भीगे होते हैं और इस समय इन्हें आसानी से काटा जा सकता है लेकिन शाम के वक्त नाखून सूख जाते हैं और काटने में गलती होने से नाखून खराब होने का खतरा होता है.


4. शाम के वक्त नाखून न काटने का एक और तर्क ये भी दिया जाता है कि पहले के जमाने में रात में बिजली नहीं हुआ करती थी और उस दौरान नाखून काटने के लिए चाकू का इस्तेमाल किया जाता था. लाइट ना होने की वजह से रात में नाखून काटने से स्किन कटने का डर होता था.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें