नई दिल्ली : यदि आप कम निवेश में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप आनंदा डेयरी (Ananda Dairy) की फ्रेंचाइजी (Franchise) के बारे में सोच सकते हैं. काम की तलाश कर रहे युवा, घरेलू महिला और रिटायर व्यक्ति सभी के लिए ये फ्रेंचाइजी बेहद मुफीद है. इसमें निवेश की राशि बहुत कम है और आप चाहें तो घर से भी ये काम कर सकते हैं. आनंदा इंडिया कॉरपोरेशन ने पूरे भारत में फ्रेंचाइजी देने की पेशकश की है. आनंदा के उत्पादों में दूध, दही, मट्ठा, लस्सी, रबड़ी, आइसक्रीम और मिठाइयां शामिल हैं. इसकी बिक्री पर कारोबारियों को 7% कमीशन दिया जाएगा. आनंदा की फ्रेंचाइजी लेने के लिए किसी एजेंट की जरूरत नहीं. एंटरप्रीन्योर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर सीधे कंपनी से संपर्क किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फ्रेंचाइजी लेने के लिए जरूरी बातें-


कंपनी का नाम- आनंदा इंडिया कॉरपोरेशन लिमिटेड
व्यवसाय- डेयरी प्रोडक्ट्स
उत्पाद- दूध, दही, मट्ठा, लस्सी और रबड़ी आदि
फ्रेंचाइजी में निवेश - 2 से 5 लाख
लोकेशन और क्षेत्रफल - कोई बाध्यता नहीं
कमीशन - 7 प्रतिशत


आनंदा इंडिया द्वारा दी जानकारी के मुताबिक फ्रेंचाइजी लेने के लिए 2 से 5 लाख रुपये तक निवेश करने की जरूरत है. फ्रेंचाइजी या ब्रांड फीस के रूप में कंपनी 5000 रुपये लेगी और 7 प्रतिशत कमीशन दिया जाएगा. कंपनी फ्रेंचाइजी लेने वालों को एक्सक्लूसिव टेरिटोरियल राइट देगी. यानी यदि आपने फ्रेंचाइजी ले ली तो आपके आसपास कोई दूसरा व्यक्ति आनंदा की फ्रेंचाइजी नहीं ले सकता है. कंपनी का दावा है कि निवेश की पूरी राशि 4 से 5 महीने में निकल आएगी.


आमतौर पर कंपनियां फ्रेंचाइजी देने के लिए प्रीमियम लोकेशन पर जगह की मांग करती हैं, लेकिन आनंदा की ऐसी कोई शर्त नहीं है. यहां तक कि फ्रेंचाइजी अपने घर से भी शुरू की जा सकती है. कंपनी आपको पूरी ट्रेनिंग देगी और कारोबार के लिए पूरा आईटी सिस्टम इंस्टॉल करेगी. फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट एक साल के लिए होगा, जिसे आगे रिन्यू कराया जा सकता है.