Economics Nobel Prize 2024​: रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने साल 2024 के लिए अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार का ऐलान कर दिया है. डारोन एसेमोग्लू, साइमन जॉनसन और जेम्स ए रॉबिन्सन को साल 2024 के लिए अर्थशास्त्र क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन तीनों अर्थशास्त्रियों को कोई भी संस्थान कैसे बनते हैं और वह कैसे समृद्धि को प्रभावित करते हैं के स्टडी के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. पिछले साल हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर क्लाउडिया गोल्डिन को अर्थशास्त्र में 2023 के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.



तीनों ने क्या काम किया है?


स्वीडन स्थित संस्था नोबेल पुरस्कार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा है, " The laureates मॉडल में यह बताया गया है कि किन परिस्थितियों में राजनीतिक संस्थाएं बनती हैं और यह कैसे लोगों को प्रभावित करती हैं. इस मॉडल के तीन घटक हैं. पहले में इस बात को लेकर विवाद है कि संसाधनों का आवंटन कैसे किया जाता है और समाज में निर्णय लेने की शक्ति किसके पास है.  


दूसरा यह है कि जनता को कभी-कभी सत्तारूढ़ अभिजात वर्ग को धमकी देकर सत्ता का प्रयोग करने का अवसर मिलता है. इस प्रकार समाज में शक्ति निर्णय लेने की शक्ति से कहीं अधिक है. तीसरी प्रतिबद्धता की समस्या है जिसका अर्थ है कि अभिजात वर्ग के लिए निर्णय लेने की शक्ति जनता को सौंपना ही एकमात्र विकल्प है.


कौन थे अल्फ्रेड नोबेल?


इस पुरस्कार को आधिकारिक तौर पर आर्थिक विज्ञान क्षेत्र में बैंक ऑफ स्वीडन पुरस्कार के रूप में जाना जाता है. यह पुरस्कार अल्फ्रेड नोबेल की याद में दिया जाता है. अल्फ्रेड नोबेल ने डायनामाइट का आविष्कार किया और पांच नोबेल पुरस्कारों की स्थापना की. 1969 में इसके पहले विजेता राग्नर फ्रिस्क और जान टिनबर्गेन थे.