यूपी में बिजली विभाग का बड़ा फैसला, OTP के बिना नहीं होगी शिकायतों का निपटारा
Advertisement
trendingNow12471817

यूपी में बिजली विभाग का बड़ा फैसला, OTP के बिना नहीं होगी शिकायतों का निपटारा

उत्तर प्रदेश सरकार ने बिजली विभाग से जुड़ी शिकायतों के निपटारे के लिए नई व्यवस्था लागू की है. सरकार ने बिजली विभाग से जुड़ी शिकायतों के निपटारे के लिए नई व्यवस्था लागू की है.

  यूपी में बिजली विभाग का बड़ा फैसला, OTP के बिना नहीं होगी शिकायतों का निपटारा

UP Electricity Board: उत्तर प्रदेश सरकार ने बिजली विभाग से जुड़ी शिकायतों के निपटारे के लिए नई व्यवस्था लागू की है. सरकार ने बिजली विभाग से जुड़ी शिकायतों के निपटारे के लिए नई व्यवस्था लागू की है. बिजली विभाग ने टोल फ्री नंबर 1912 पर उपभोक्ताओं द्वारा की जाने वाली फर्जी शिकायतों से बचने के लिए OTP सिस्टम की व्यवस्था की है.  

यूपी बिजली विभाग की पहल  

लखनऊ बिजली उपभोक्ताओं से जुड़ी शिकायतों के लिए नई व्यवस्था की है. बिजली शिकायत निस्तारण के लिए लागू होगी ओटीपी व्यवस्था लागू की गई है. इस नई व्यवस्था से उपभोक्ताओं द्वारा की जाने वाली शिकायतों में कोई फर्जीवाड़ा या फर्जी निस्तारण नहीं हो सकेगा. विभाग ने फर्जी निस्तारण रोकने के लिए ओटीपी व्यवस्था लागू की है. बिजली कंपनियों को ओटीपी व्यवस्था लागू करने का प्लान उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग को तीन महीने के अंदर सौंपना होगा. अगर उपभोक्ताओं की शिकायतों का निपाटारा तय समय पर नहीं हुआ तो वो मुआवजे का दावा कर सकेंगे.  

कैसे काम करेगा ओटीपी सिस्टम 

उपभोक्ताओं को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से शिकायत दर्ज करवाने के बाद तुरंत एक सेल्फ जेनरेटेड ओटीपी जारी करनी होगी. शिकायत दूर होने के बाद उन्हें ये ओटीपी देकर शिकायत को क्लोज करना होगा.  फीडबैक के बाद शिकायत को क्लोज माना जाएगा. कंपनी के इस प्रोसेस ने न केवल शिकायतों का सही समय पर निपटारा होगा बल्कि फर्जी वाड़े को रोका जा सकेगा.  

 

Trending news