RBI UDGAM portal: क्या आपका या फिर आपके किसी भी जानने वाले का पुराना पैसा बैंकों में फंसा हुआ है...? अगर ऐसा कुछ भी है तो अब आप इस पैसे को आसानी से निकाल सकते हैं. रिजर्व बैंक की तरफ से यह जानकारी दी गई है. कई बार ऐसा होता है कि हमारे दादा-दादी या किसी का भी पुराना खाता है, लेकिन सालों से ट्रांजेक्शन न होने की वजह से या किसी अन्य कारणों की वजह से उसमें पड़ा पैसा ग्राहक निकाल नहीं पाते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब रिजर्व बैंक की तरफ से एक ऐसा पोर्टल पेश किया गया है, जिसमें आप पुराने अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स (Unclaimed Deposits) से पैसा निकाल सकते हैं. आरबीआई की तरफ से 30 बैंकों की लिस्ट जारी की गई है, जिसमें से आप पैसा निकाल सकते हैं. 


शुरू किया गया उद्गम पोर्टल


रिजर्व बैंक ने कहा है कि 30 बैंक लोगों को UDGAM portal के माध्यम से अपने अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स से पैसा निकालने की सुविधा दे रहा है. फिलहाल अभी 30 बैंकों को इसमें शामिल किया गया है जल्द ही आरबीआई अन्य बैंकों को भी इस पोर्टल में शामिल कर देगा. 


क्यों रखा गया है UDGAM नाम?


इसका नाम ‘अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स गेटवे टू एक्सेस इंफॉर्मेशन’ (UDGAM) रखा गया है. इस पोर्टल पर जाकर आप रजिस्ट्रेशन करके पुराने फंसे पैसे को वापस प्राप्त कर सकते हैं. इसका पोर्टल के जरिए आपको एक ही स्थान पर कई बैंकों में अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स और अकाउंट को ढूंढने की सुविधा मिल जाएगी. 



किन बैंकों का नाम है लिस्ट में शामिल?


रिजर्व बैंक ने बताया है कि उद्गम पोर्टल से अबतक करीब 30 बैंकों को जोड़ा जा चुका है. इनमें एसबीआई से लेकर बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक जैसे सरकारी बैंक तो शामिल हैं. इसके साथ ही प्राइवेट बैंकों की बात की जाए तो एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचएसबीसी बैंक और स्टैंडर्ड चार्टर्ड समेत कई बैंकों का नाम शामिल है. 


42,270 करोड़ के अनक्लेम्ड डिपॉजिट


केंद्रीय बैंक ने बताया है कि इस पोर्टल पर 4 मार्च तक 30 बैंक जुड़ चुके हैं. बाकी के बचे हुए बैंकों को भी जल्द ही जोड़ लिया जाएगा. इन 30 बैंकों पास टोटल अनक्लेम्ड डिपॉजिट का करीब 90 प्रतिशत जमा है. आप इस पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स एंटर करनी होंगी. देश के अलग-अलग बैंकों में मार्च 2023 तक कुल 42,270 करोड़ रुपये की राशि अनक्लेमड पड़ी है.