Yogi Govt Gift To Employees: केंद्र सरकार के बाद द‍िवाली से पहले यूपी की योगी सरकार भी राज्‍य कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को तोहफा देने की तैयारी कर रही है. मौजूदा कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्‍ते / महंगाई राहत (DA / DR) में बढ़ोतरी की प्रक्र‍िया व‍ित्‍त व‍िभाग की तरफ से शुरू कर दी गई है. डीए / डीआर को कैब‍िनेट की मंजूरी के बाद 1 जुलाई से लागू क‍िया जाएगा. चार फीसदी बढ़े हुए डीए का फायदा राज्‍य के 12 लाख श‍िक्षकों / कर्मचारियों और 7 लाख पेंशनर्स को म‍िलेगा. कर्मचार‍ियों को 1 जुलाई से लेकर स‍ितंबर तक का एर‍ियर भी द‍िया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो जाएगा डीए


उत्‍तर प्रदेश सरकार ने हर साल की तरह इस बार भी द‍िवाली से पहले दशहरे के समय डीए हाइक का ऐलान करने की तैयारी कर ली है. अभी यूपी के कर्मचार‍ियों को 42 प्रत‍िशत के ह‍िसाब से डीए / डीआर का भुगतान हो रहा है. चार प्रत‍िशत की बढ़ोतरी के बाद यह बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो जाएगा. आपको बता दें सरकार की तरफ से साल में दो बार डीए हाइक की घोषणा की जाती है. पहला डीए हाइक हर साल 1 जनवरी से और दूसरा 1 जुलाई से लागू क‍िया जाता है. सूत्रों का दावा है क‍ि कर्मचार‍ियों के बढ़े हुए डीए का भुगतान एर‍ियर के साथ अक्‍टूबर महीने की सैलरी में कर द‍िया जाएगा.


तीन महीने का एर‍ियर भी म‍िलेगा
इससे पहले मोदी कैब‍िनेट ने बुधवार को 49 लाख कर्मचार‍ियों और 65 लाख से ज्‍यादा पेंशनर्स के ल‍िए 4 फीसदी डीए / डीआर हाइक का ऐलान क‍िया था. इसके बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों का भी डीए बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो गया. सरकार की तरफ से कैब‍िनेट के फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया क‍ि 4 प्रत‍िशत डीए के अलावा रेलवे कर्मचार‍ियों को 78 द‍िन का बोनस देने का भी फैसला क‍िया गया. बढ़े हुए डीए का भुगतान कर्मचार‍ियों को अक्‍टूबर की सैलरी में तीन महीने के एर‍ियर के साथ क‍िया जाएगा.