Aadhaar Card Update: भारत के नागरिकों के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) काफी जरूरी दस्तावेजों में से एक है. आधार कार्ड को एक पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही कई जरूरी कामों के लिए यह दस्तावेज काफी जरूरी है. आधार कार्ड भारत सरकार की ओर से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के जरिए जारी एक 12 अंकों की व्यक्तिगत पहचान संख्या है. यह संख्या भारत में कहीं भी पहचान और पते के प्रमाण के रूप में कार्य करती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये लोग कर सकते हैं एप्लाई


भारतीय डाक के माध्यम से प्राप्त आधार कार्ड और यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड किए गए ई-आधार समान रूप से मान्य हैं. कोई भी व्यक्ति, चाहे वह किसी भी उम्र और लिंग का हो, जो भारत का निवासी है और यूआईडीएआई द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करता है, आधार के लिए नामांकन कर सकता है.


अपडेट करवा सकते हैं आधार की जानकारी


व्यक्तियों को केवल एक बार नामांकन करने की आवश्यकता होती है. हालांकि कई बार ऐसा भी देखने को मिला है कि आधार कार्ड में कुछ अपडेट भी करवाना पड़ता है. आधार कार्ड में कुछ अपडेट भी आसानी से किया जा सकता है. इसमें लोग एड्रेस भी अपडेट करवा सकते हैं. हालांकि लोग चाहते हैं वो अपना एड्रेस स्थानीय भाषा में अपडेट करे.


इन भाषा में करवा सकते हैं अपडेट


वहीं कुछ लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि वो अपना एड्रेस अपनी स्थानीय भाषा में भी अपडेट करवा सकते हैं. ऐसा मुमकिन है. अंग्रेजी के अलावा लोग असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा में अपने एड्रेस में सुधार या अपडेट कर सकते हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर