Adani Group: अडानी ग्रुप की द‍िग्‍गज कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज की ज्‍वाइंट वेंचर कंपनी अप्रैल मून रिटेल प्राइवेट लिमिटेड (April Moon Retail) ने एक बड़ी डील की है. अप्रैल मून रिटेल, कोकोकार्ट वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड में 74% हिस्सा खरीदने जा रही है. इस डील के ल‍िये अडानी ग्रुप की तरफ से 200 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे. अडानी एंटरप्राइजेज की तरफ से स्टॉक एक्सचेंज फाइल‍िंग में इस बारे में जानकारी दी गई. इस खबर के बाद अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर में मामूली तेजी देखी गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अडानी ग्रुप के पास जाएगी 74% हिस्सेदारी
अडानी एंटरप्राइजेज की तरफ से दी गई जानकारी में कहा गया 'हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि अडानी एंटरप्राइजेज की ज्‍वाइंट वेंचर कंपनी अप्रैल मून रिटेल प्राइवेट लिमिटेड ने 27 सितंबर, 2024 को कोकोकार्ट वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड (CVPL) और CVPL के मौजूदा शेयरहोल्‍डर्स अर्थात करण आहूजा और अर्जुन आहूजा के साथ शेयर खरीद करार क‍िया है. इस कंपनी की शुरुआत साल 2020 में हुई थी. CVPL में 74% हिस्सेदारी हास‍िल करने के लिए कंपनी के शेयरों का अधिग्रहण किया जाएगा.


ढहानू पावर से क‍िया करार
कंपनी की तरफ से यह भी कहा गया क‍ि अधिग्रहण 31 अक्टूबर, 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है. कोकोकार्ट वेंचर्स के अधिग्रहण के अलावा अडानी ढहानू थर्मल पावर स्टेशन (ADTPS) ने कहा कि अडानी इलेक्ट्रिक मुंबई ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी नॉर्थ महाराष्ट्र पावर लिमिटेड के साथ एक व्यापार हस्तांतरण समझौता किया है. ढहानू पावर प्लांट महाराष्ट्र में स्थित एक 500 मेगावाट का कोयला-आधारित बिजली परियोजना है.


अडानी ग्रुप की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज का शुद्ध लाभ जून 2024 में समाप्त पहली तिमाही में साल-दर-साल के आधार पर 116% बढ़कर 1,454 करोड़ रुपये हो गया. एक साल पहले इसी दौरान यह (674 करोड़ रुपये था. रिपोर्टिंग अवधि में परिचालन से राजस्व 12% YoY बढ़कर 25,472 करोड़ रुपये हो गया, जबकि पिछले साल की इसी अवधि में यह 22,644 करोड़ रुपये था.