Gold Import Duty: 23 जुलाई को पेश हुए आम बजट में व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (nirmala sitharaman) ने गोल्‍ड पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी (Gold Import Duty) घटाने का ऐलान क‍िया था. इससे गोल्‍ड खरीदने का प्‍लान कर रहे लोगों के बीच जबरदस्‍त खुशी देखी गई. इसका असर बाजार में सोने की कीमत में बड़ी ग‍िरावट के रूप में देखा गया. तन‍िष्‍क जैसी शोरूम पर ज्‍वैलरी खरीदने के ल‍िए घंटों की वेट‍िंग देखी गई. एक से दो द‍िन में ही 10 ग्राम सोने का दाम 4000 रुपये तक कम हो गया. लेक‍िन कीमत में आई इस ग‍िरावट ने सोने की मांग को र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचा द‍िया. सोने की मांग बढ़ने से इसका बाजार रेट इम्‍पोर्ट ड्यूटी घटने के बावजूद पुराने स्‍तर पर ही पहुंच गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

10.06 अरब डॉलर के रिकॉर्ड लेवल पर गोल्‍ड इम्‍पोर्ट


सोने की मांग (Gold Demand Hike) बढ़ने का कारण इम्‍पोर्ट ड्यूटी में कमी के अलावा त्योहारी मांग को भी माना जा रहा है. इम्‍पोर्ट ड्यूटी में भारी कटौती और फेस्‍ट‍िव ड‍िमांड बढ़ने से अगस्त में सोने का आयात दोगुने से ज्‍यादा होकर 10.06 अरब डॉलर के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया. म‍िन‍िस्‍ट्री ऑफ कॉमर्स की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार एक साल पहले की समान अवधि में सोने का आयात 4.93 अरब डॉलर रहा था. वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने सोने के आयात के इस रिकॉर्ड स्तर पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि सोने पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी में भारी कटौती इसल‍िए की गई ताक‍ि सोने की तस्करी और दूसरी गतिविधियों में कमी आ सके.


कम्‍युन‍िकेशन सैटेलाइट का माल‍िक, हजारों करोड़ की संपत्‍त‍ि; कौन है मलेश‍िया में सबसे अमीर भारतीय


15 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत की थी इम्‍पोर्ट ड्यूटी
बर्थवाल ने मीड‍िया से कहा, 'यह वह समय है जब ज्‍वैलर फेस्‍ट‍िव सीजन में बिक्री के लिए अपना माल स्टॉक करना शुरू करते हैं.' वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में सरकार ने शुल्क को 15 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत करने की घोषणा की थी. देश का सोने का आयात चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों (अप्रैल-जुलाई) में 4.23 प्रतिशत घटकर 12.64 अरब डॉलर रह गया. पिछले वित्त वर्ष 2023-24 में देश में सोने का आयात 30 प्रतिशत बढ़कर 45.54 अरब डॉलर हो गया था. भारत सोने का सबसे ज्‍यादा आयात स्विट्जरलैंड से करता है, जिसकी हिस्सेदारी करीब 40 प्रतिशत है.


UAE से 16 प्रतिशत से ज्‍यादा सोना इम्‍पोर्ट क‍िया
इसके बाद दूसरे नंबर पर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) 16 प्रतिशत से ज्‍यादा हिस्सेदारी के साथ दूसरे और साउथ अफ्रीका करीब 10 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ तीसरे नंबर पर है. देश के कुल आयात में इस कीमती धातु का हिस्सा 5 प्रतिशत से ज्‍यादा है. सोने के आयात में उछाल ने देश के व्यापार घाटे (आयात और निर्यात के बीच का अंतर) को अगस्त में बढ़ाकर 29.65 अरब डॉलर तक पहुंचा दिया है. भारत चीन के बाद दुनिया में सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है. यह आयात मुख्य रूप से ज्‍वैलरी इंडस्‍ट्री की मांग को पूरा करता है.


रेलवे के इस जोन का म‍िट जाएगा नामोन‍िशान? भारतीय रेलवे में होगा मर्ज; जान‍िए क्‍यों होगा ऐसा?


आज क्‍या रहा सोने का रेट
सोने और चांदी के रेट में उठा-पटक के बीच मंगलार को सर्राफा बाजार में ग‍िरावट देखी गई. मंगलवार को सुबह के सत्र में बाजार में सोने की कीमत में तेजी देखी गई लेक‍िन शाम‍ होते-होते यह ग‍िरकर बंद हुआ. दूसरी तरफ चांदी का रेट भी नीचे आया है. https://ibjarates.com/ की तरफ से जारी डाटा के अनुसार 17 स‍ितंबर को 24 कैरेट सोने का रेट 200 रुपये से ज्‍यादा टूटकर 73276 रुपये पर आ गया. इसी तरह चांदी करीब 800 रुपये ग‍िरकर 87537 रुपये के लेवल पर देखी गई. 23 कैरेट वाला सोना ग‍िरकर 72983 रुपये, 22 कैरेट 67121 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर देखा गया.