MDH Masala in Nepal: एमडीएच और एवरेस्ट मसालों की मुश्‍क‍िलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. अब नेपाल में भारतीय मसाला कंपन‍ियों के प्रोडक्‍ट पर कड़ा रुख अपनाया गया है. सिंगापुर और हांगकांग के बाद अब नेपाल ने भी कथित गुणवत्ता संबंधी चिंताओं को लेकर भारतीय कंपनियों के कुछ मसाला उत्पादों के आयात और बिक्री पर पाबंदी लगा दीहै. नेपाल के खाद्य प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग के अनुसार एमडीएच और एवरेस्ट के चार मसाला उत्पादों को संदिग्ध एथिलीन ऑक्साइड या ईटीओ म‍िलाने के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन मसालों पर लगाया गया प्रत‍िबंध


इस प्रत‍िबंध के तहत एमडीएच के मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला पाउडर और मिश्रित मसाला करी पाउडर और एवरेस्ट के फिश करी मसाला पर पाबंदी लगाई गई है. विभाग की तरफ से जारी एक नोटिस में कहा गया, 'चूंकि इन चार उत्पादों में एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा तय सीमा से अधिक पाई गई है, इसलिए खाद्य विनियमन 2027 बीएस के अनुच्छेद 19 के अनुसार देश के भीतर इन उत्पादों के आयात और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.'


क्‍वाल‍िटी की जांच के लिए कदम उठाया गया
नोटिस में कहा गया, 'हमारा ध्यान उन मीडिया रिपोर्ट पर गया, जिनमें बाजार में इन घटिया उत्पादों की बिक्री और इनके उपभोग के लिए हानिकारक होने के बारे में बताया गया था.' खाद्य गुणवत्ता नियंत्रण निगरानी संस्था ने आयातकों और व्यापारियों से इन उत्पादों को बाजार से वापस लेने का आग्रह किया है. पिछले महीने, सिंगापुर और हांगकांग ने कैंसर से जुड़े कुछ ईटीओ के संदिग्ध ऊंचे स्तर का हवाला देते हुए एमडीएच और एवरेस्ट के कुछ मसालों की बिक्री रोक दी थी. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने तब से देश में विभिन्न ब्रांड के मसालों की क्‍वाल‍िटी की जांच के लिए कदम उठाए हैं.


कंपनी ने जारी क‍िया था बयान
प‍िछले द‍िनों एमडीएच (MDH) के मसालों में म‍िलावट की बात सामने आने के बाद कंपनी की तरफ से बयान जारी क‍िया गया था. एमडीएच (MDH) की तरफ इस बात से इनकार किया गया क‍ि उसके मसालों में कैंसर को बढ़ावा देने वाले कीटनाशक हैं. कंपनी का कहना है कि ये आरोप 'बेबुनियाद, गलत और बिना किसी सबूत के लगाए गए हैं.' कंपनी का यह बयान हांगकांग और सिंगापुर में दोनों भारतीय मसाला ब्रांड्स, MDH और Everest को अपने देशों में प्रतिबंधित करने के कुछ दिनों बाद आया था.