Flight Ticket: फेस्टिव सीजन के आते ही फ्लाइट टिकटों की कीमत चढ़ने लग जाती है. टिकटों के दाम सातवें आसमान पर पहुंच जाते हैं, लेकिन इससे पहले राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गई है. दिवाली, छठ से पहले  हवाई टिकटों की कीमत कम हो सकती है. आने वाले फेस्टिव सीजन से पहले हवाई जहाज में सफर करना काफी सस्ता हो सकता है. दरअसल जेट फ्यूज की कीमत में भारी कटौती हुई है. सस्ते ईंधन का असर टिकट की कीमतों पर दिख सकता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सस्ता हो सकता है हवाई टिकट  


जेट फ्यूल की कीमतों में कटौती का असर हवाई किराए पर दिख सकता है. ईंधन सस्ता होने पर विमान कंपनियों के खर्च में कमी आएगी, जिसका लाभ यात्रियों को मिल सकता है.य सितंबर के महीने में जेट फ्यूल की कीमतों में 4 फीसदी से ज्यादा की कटौती देखने को मिली थी. वहीं अक्टूबर के महीने में 6 फीसदी से ज्यादा सस्ता हुआ है. 


कितना सस्ता हुआ ATF


एटीएफ की कीमत में 6.3 प्रतिशत की कटौती की गई है. मंगलवार, 1 अक्टूबर को एटीएफ के रेट इस साल के निचले स्तर पर आ गई. राजधानी में एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत 5,883 रुपये प्रति किलोलीटर या 6.29 प्रतिशत घटकर 87,597.22 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई. बता दें कि यह विमान ईंधन की इस साल सबसे कम कीमत है. 


कम होगा विमान कंपनियों का बोझ  


जेट फ्यूल की कीमत में लगातार दूसरी बार कटौती से विमानन कंपनियों का बोझ कम करने में मदद मिलेगी. विमान कंपनियों के ऑपरेशन कॉस्ट में ईंधन का हिस्सा करीब 40 प्रतिशत होता है.  इससे पहले एक सितंबर को कीमतों में 4,495.5 रुपये प्रति किलोलीटर या 4.58 प्रतिशत की कटौती की गई थी.  एटीएफ की कीमत मुंबई में मंगलवार को 87,432.78 रुपये प्रति किलोलीटर से घटाकर 81,866.13 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई.  स्थानीय करों के आधार पर कीमतें हर राज्य में अलग-अलग होती हैं.