Alaska Airlines Boeing 737 Max 9: अमेरिका में उस वक्त हड़कंप मच गया, जब 16000 फीट की ऊंचाई पर अचानक विमान का दरवाटा टूट कर गिर गया. विमान में सवार 171 यात्री और 6 क्रू मेंबर्स की सांसें अटक गई.अलास्का एयरलाइंस की बोइंड 737-मैक्स-9 विमान पोर्टलैंड से कैलिफोर्निया के ओंटारियो जा रहा था. टेकऑफ के कुछ मिनट बाद ही विमान का इमरजेंसी दरवाजा हवा में टूटकर गिर गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अटक गई सांसें
इमरजेंसी डोर के टूटकर गिरने के बाद ऑक्सीजन मास्क गिरने लगे, लोगों की सांसें अटक गई, कई लोगों के मोबाइल फोन तेज हवा में उड़कर नीचे गिर गए. पायलट ने इमरजेंसी लैंडिंग कर यात्रियों की जान तो बचा ली, लेकिन इस घटना ने एक बार फिर से बोइंग 737 मैक्स 9 विमानों की सुरक्षा पर सवाल उठा दिए हैं. अलास्का एयरलाइंस में हुए इस हादसे में सभी यात्रियों की जान बच गई, लेकिन इस घटना ने विमान यात्रा की सुरक्षा पर फिर से सवाल उठा दिया है.  


अमेरिका में बड़ा एक्शन  
 बोइंग 737-9 मैक्स विमान में हुए इस हादसे के बाद अमेरिका ने बड़ा एक्शन लिया है. अमेरिका में बोइंग 737 मैक्स विमानों की उड़ान पर अस्‍थायी रोक लगा दी गई है. अमेरिकी एविएशन रेगुलेटर ने बोइंग 737-9 मैक्स सीरीज के करीब 171 विमानों की उड़ान पर रोक लगा दिया है. उस, घटना के बाद भारतीय विमानन नियामक डीजीसीए ने भी घरेलू एयरलाइनों को अपने बेड़े में शामिल बोइंग 737 मैक्स विमानों की तुरंत जांच का आदेश दिया है. विमान कंपनियों को फ्लाइट की इमरजेंसी एग्जिट गेटों की जांच के निर्देश दिए गए हैं. 


बोइंग का विवादों ने नाता  


 बोइंग 737 मैक्स विमान को साल 2015 में तैयार किया गया था. साल 2017 में फेडरल एविएशन अथॉरिटी ने इसे मंजूरी दी थी. जिसके बाद ये सबसे पॉपुलर एयरक्राफ्ट बन गया. हालांकि इस पॉपुलर विमान के साथ कई हादसे भी हुए. 2018 में इंडोनेशियाई एयरलाइन के तहत उड़ान भरते वक्त बोइंग विमान हादसे का शिकार हो गया. इसमें 189 लोगों की मौत हो गई.  मार्च 2019 में बोइंग 737 मैक्स प्लेन क्रैश हुआ, जिसमें 157 लोगों की मौत हो गई. जिसके बाद बोइंग विमानों की उड़ान पर रोक लगा दी गई थी. बोइंग के इस प्लेन की डिजाइन से लेकर मैन्युफैक्चरिंग पर कई आरोप लगते रहे. इन आरोपों के बाद कंपनी ने कई सुधार किए, जिसके बाद साल 2020 में कंपनी को फिर से उड़ान की इजाजत मिली.