AMTD Digital IPO: शेयर बाजार में कई लोग निवेश करते हैं. लेकिन शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले बाजार की अच्छी खासी समझ होना बेहद जरूरी है. ज्यादातर लोग जानी-मानी कंपनियों के शेयर पर ही पैसा लगाते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं कि बड़ी कंपनियां ही मुनाफा कमाएं. कई बार कुछ ऐसी कंपनियां भी तगड़ा रिटर्न दे जाती हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होता है. आज हम आपको एक ऐसी ही कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके IPO ने महज 15 दिनों में 32000% का रिटर्न दे दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

15 दिनों के अंदर 32600 फीसदी का रिटर्न


हम बात कर रहे हैं हांगकांग बेस्ड फिनटेक कंपनी AMTD Digital की. AMTD Digital के IPO ने अमेरिकी बाजार में लिस्ट होने के 15 दिनों के अंदर 32600 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया. हालांकि अगले 2 दिन में शेयर अपने रिकॉर्ड हाई से करीब 96 फीसदी टूट गया है. 


96 फीसदी तक टूटा कंपनी का शेयर


आपको बता दें कि AMTD Digital का शेयर 15 जुलाई को बाजार में लिस्ट हुआ था. इसके IPO का बेस प्राइज 7.80 डॉलर प्रति शेयर था. लेकिन 2 अगस्त आते आते ये शेयर 2555.30 डॉलर पर पहुंच गया. इस हिसाब से कंपनी के शेयर ने महज 15 दिनों में ही 32660 फीसदी रिटर्न दे दिया. हालांकि इसके बाद ये शेयर टूटना शुरू हुआ. 2 अगस्त के बाद इसके शेयर में गिरावट देखी गई. अब तक ये शेयर अपने हाई से करीब 96 फीसदी टूटकर 1100 डॉलर पर आ गया है. 3 अगस्त को इसमें 30 फीसदी से ज्यादा गिरावट रही है.


एक्सपर्ट्स ने दी ये सलाह


कंपनी ने अपने IPO से 12.5 करोड़ डॉलर जुटाए. इस शेयर में जबरदस्त उछाल कैसे आया ये किसी को नहीं पता. लेकिन ये कंपनी 14वीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई थी. इसने इस मामले में Walmart, Alibaba, Toyota Motors, Coca-Cola, Bank of America और Disney जैसी कंपनियों को पीछे कर दिया. वहीं एक्सपर्ट्स का कहना है कि इन्वेस्टर्स को इस शेयर से दूर रहना चाहिए.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर