Anil Ambani Power Company: कर्ज में डूबे अनिल अंबानी के दिन बदलने लगे हैं. कंपनियों का घाटा कम होने लगे है. कर्ज का बोझ कम होने के साथ ही कंपनियों के शेयर में रौनक लौटने लगी है. वहीं दिवालिया कंपनियों के अधिग्रहण में तेजी आने लगी है. हाल ही में अनिल अंबानी ने नई कंपनी की शुरुआत भी कर दी. इन सबके बीच अनिल अंबानी के लिए एक और खुशखबरी इंतजार कर रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अनिल अंबानी की बंद पड़ी कंपनी की किस्मत बदलने वाली है. इस कंपनी को गौतम अडानी खरीदने की तैयारी कर रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अंबानी-अडानी की डील 


अडानी समूह पावर सेक्टर में अपना दायरा बढ़ाने की कोशिशों में जुटे हुए हैं. पावर सेक्टर में गौतम अडानी एक और कदम बढ़ाने वाले हैं. मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी पावर लिमिटेड नागपुर स्थित बुटीबोरी थर्मल पावर प्लांट के अधिग्रहण की तैयारी कर रही है. 600 मेगावाट बिजली उत्पादन की क्षमता वाला यह पावर प्लांट विदर्भ पावर इंडस्ट्रीज का हिस्सा है.  विदर्भ पावर इंडस्ट्रीज रिलायंस पावर की सब्सिडियरी कंपनी है.  


अडानी खरीदेंगे अनिल अंबानी की कंपनी  
 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अडानी पावर विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर लिमिटेड के बुटीबोरी थर्मल पावर प्लांट के अधिग्रहण करने के लिए सीएफएम एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी के लिए बात कर रही है. इस पावर प्रोजेक्ट की वैल्यूएशन करीब 6000 करोड़ रुपये के करीब है. हालांकि वर्तमान में इस प्लांट से बिजली उत्पादन बंद है.  इस डील के बारे में दोनों ही कंपनियों की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आए हैं.  अडानी से पहले सज्जन जिंदल की कंपनी  जेएसडब्ल्यू एनर्जी लिमिटेड ने भी अनिल अंबानी की इस कंपनी को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई थी. हालांकि बाद में वैल्यूएशन और ऑपरेशनल समस्याओं के चलते वो पीछे हट गए थे.  


3000 करोड़ रुपये में हो सकती है डील  


अडानी समूह इस कंपनी को 3000 करोड़ रुपए में खरीद सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इस सौदे का मूल्य 4-5 करोड़ रुपए प्रति मेगावाट हो सकता है. वर्तमान में पावर प्लांट में प्रोडक्शन बंद है. ऐसे में मन में सवाल हो सकते हैं आखिर बंद पड़ी कंपनी को अडानी क्यों खरीदना चाहते हैं. बता दें कि अडानी ग्रुप अगर ये डील पूरी कर लेती है तो पावर सेक्टर में उसका दायरा बढ़ जाएगा. वो पावर सेक्टर की एक बड़ी प्लेयर बन जाएगी.अडानी ग्रुप पावर सेक्टर के अंदर कई पावर प्लांट को संचालित कर रही है.  अनिल अंबानी की पावर कंपनी के साथ डील से अडानी के पावर वर्टिकल के रेवेन्यू में तेजी आएगी. 


खबर आते ही शेयरों में लौटी रौनक 


इस शेयर के आने के बाद से रिलायंस पावर के शेयर में लगातार अपर सर्किट लग रहा है. रिलायंस पावर के शेयर बीते दो ट्रेडिंग डे से अपर सर्किट लग रहे हैं. रिलायंस पावर के शेयर 52 हफ्तों के हाई लेवर 34.57 रुपये पर पहुंच गए हैं. कंपनी का मार्केट कैप 13179 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है.