Ration Card: अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो इस खबर के बारे में आपको जरूर जानकारी होनी चाह‍िए. राशन कार्ड धारकों को अपना कार्ड आधार कार्ड से ल‍िंक कराना होगा. दरअसल, उत्‍तराखंड सरकार ने प‍िछले द‍िनों अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को साल में तीन स‍िलेंडर मुफ्त देने का ऐलान क‍िया था. यह फैसला मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में ल‍िया गया था.


राशन कार्ड और गैस कनेक्शन ल‍िंक कराना जरूरी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब उत्‍तराखंड सरकार की तरफ से इस फैसले को लागू करने पर काम क‍िया जा रहा है. इसके ल‍िए उत्‍तराखंड सरकार की तरफ से आदेश द‍िया गया क‍ि योजना का फायदा लेने के ल‍िए अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को गैस कनेक्शन कार्ड से लिंक कराना जरूरी है. राशन कार्ड और गैस कनेक्‍शन को एक-दूसरे से ल‍िंक कराने के बाद ही मुफ्त स‍िलेंडर योजना का फायदा उठाया जा सकेगा.


मुफ्त गैस स‍िलेंडर योजना से रह जाएंगे वंच‍ित!


उत्‍तराखंड सरकार की इस योजना के तहत अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को जुलाई से पहले राशन कार्ड से ल‍िंक कराना होगा. दोनों चीजों को आपस में ल‍िंक नहीं कराने पर आप सरकार की मुफ्त गैस स‍िलेंडर की योजना से वंच‍ित रह सकते हैं. इसके तहत ज‍िलेवार अंत्योदय उपभोक्ताओं की ल‍िस्‍ट स्‍थानीय गैस एजेंस‍ियों को भेज दी गई है. साथ ही अंत्योदय कार्ड धारकों का राशन कार्ड गैस कनेक्शन से लिंक करने के ल‍िए कहा गया है.


उत्‍तराखंड सरकार के इस न‍िर्णय के बाद प्रदेश के करीब 2 लाख अंत्योदय कार्ड धारकों को फायदा होगा. इस योजना पर कुल 55 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा.