ArcelorMittal Profit: स्टील के कारोबारी लक्ष्मी मित्तल की मुश्‍क‍िलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं. प‍िछले द‍िनों उनकी कंपनी आर्सेलरमित्तल के कजाकिस्तान स्‍थि‍त कोस्टेंको कोयला खदान पर दुखद हादसा हुआ था. इसके बाद अब स्‍टील सेक्‍टर की दिग्गज कंपनी आर्सेलरमित्तल का मौजूदा व‍ित्‍तीय वर्ष की तीसरी तिमाही में नेट प्रॉफ‍िट में ग‍िरावट आई है. कंपनी का शुद्ध लाभ 6.44 प्रतिशत घटकर 92.9 करोड़ डॉलर रह गया है. कंपनी की तरफ से गुरुवार को जारी बयान में इस बारे में जानकारी दी गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लक्जमबर्ग की कंपनी आर्सेलरमित्तल जनवरी-दिसंबर वित्त वर्ष का अनुसरण करती है. बयान के अनुसार, जुलाई-सितंबर, 2022 में कंपनी ने 99.3 करोड़ डॉलर का शुद्ध लाभ कमाया था. कंपनी ने कहा कि 2023 की दूसरी तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 186 करोड़ डॉलर था. समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी का कच्चे इस्पात का उत्पादन सालाना आधार पर 1.49 करोड़ टन से बढ़कर 1.52 करोड़ टन हो गया. तीसरी तिमाही में कंपनी की बिक्री या कारोबार 16.6 अरब डॉलर रहा, जो एक साल पहले की समान अवधि में 19 अरब डॉलर रहा था.


कारोबार घटने की वजह इस्पात की औसत बिक्री कीमतें कम होना है. कंपनी ने कजाकिस्तान में कोस्टेंको कोयला खदान में हुए हादसे पर दुख जताया है. आर्सेलरमित्तल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) आदित्य मित्तल ने कहा, ‘28 अक्टूबर, 2023 को कजाकिस्तान में कोस्टेंको कोयला खदान में एक बड़ी दुर्घटना हुई, जिसमें 46 सहकर्मियों की जान चली गई. हम उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हैं तथा पीड़ितों के परिवारों को हुई क्षति पर गहरा अफसोस व्यक्त करते हैं.’ (इनपुट भाषा से)