Inflation Rate in September: टमाटर के बाद प्‍याज और अब अनाज महंगा होने से अभी महंगाई दर में राहत मिलने की उम्‍मीद नजर नहीं आ रही. सरकार की तरफ से सब्‍ज‍ियों के दाम में कमी करने के ल‍िए कदम उठाए गए. लेक‍िन अनाज की बढ़ती कीमत के कारण खुदरा महंगाई दर अगस्त में भी ऊंची बनी रहने की आशंका है. इससे पहले यह जुलाई में 15 महीने के उच्च स्तर 7.4 प्रतिशत पर पहुंच गई है. अगस्त की महंगाई दर के आंकड़ों की घोषणा 12 सितंबर को होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स‍ितंबर से महंगाई कम होने की उम्‍मीद


सूत्रों की तरफ से कहा गया क‍ि टमाटर जैसी सब्जियों की कीमत में गिरावट, गैर-बासमती चावल के निर्यात पर प्रतिबंध और घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कटौती के कारण सितंबर से इसमें नरमी आने की उम्मीद है. पिछले सप्ताह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी कहा था कि केंद्रीय बैंक को उम्मीद है कि सितंबर से मुद्रास्फीति कम होगी.


दूसरी सब्जियों की खुदरा कीमत कम होने के आसार
उन्होंने कहा था, 'हमें उम्मीद है कि महंगाई का आंकड़ा सितंबर से ग‍िरने लगेगा. अगस्त में एक बार फिर महंगाई बहुत अधिक होगी. लेकिन हमें उम्मीद है कि सितंबर से महंगाई दर कम हो जाएगी.’ दास ने कहा था कि टमाटर की कीमतें पहले ही गिर चुकी हैं और अन्य सब्जियों की खुदरा कीमतें भी इस महीने से कम होने की उम्मीद है.


सूत्रों ने कहा कि आरबीआई 8 सितंबर को नकद आरक्षित अनुपात (CRR) की समीक्षा कर सकता है. केंद्रीय बैंक ने पिछले महीने स‍िस्‍टम से एक लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त नकदी को बाहर निकालने के लिए सीमित अवधि के लिए 10 प्रतिशत नकद आरक्षित अनुपात (CRR) लागू किया था. (इनपुट-भाषा)