MCLR Hike: प्राइवेट सेक्‍टर के देश के तीसरे सबसे बड़े बैंक ने करोड़ों ग्राहकों को झटका द‍िया है. एक्सिस बैंक की तरफ से सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) में 0.25 प्रतिशत का इजाफा क‍िया है. बढ़ी हुई ब्याज दर तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई हैं. प्राइवेट सेक्‍टर के देश के तीसरे सबसे बड़े बैंक ने वेबसाइट पर जारी सूचना में बताया क‍ि 18 अक्टूबर, 2022 से एक साल की अवधि की मानक एमसीएलआर (MCLR) को 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 8.35 प्रतिशत कर द‍िया गया है. यह पहले 8.10 प्रतिशत थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बढ़ीं ब्‍याज दर
एक साल की एमसीएलआर (MCLR) के आधार पर ही वाहन, व्यक्तिगत और आवास ऋण की दरें तय की जाती हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के 30 सितंबर को रेपो रेट (Repo Rate) में 0.50 प्रतिशत की वृद्धि के बाद एक्सिस बैंक ने एमसीएलआर (MCLR) रेट में वृद्धि की है. एक दिन से लेकर छह माह की अवधि तक के लोन पर भी एमसीएलआर (MCLR) को 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 8.15-8.30 प्रतिशत कर द‍िया गया है.


इन बैंकों ने भी बढ़ाई ब्‍याज दर
दो साल के लिए एमसीएलआर 8.45 प्रतिशत और तीन साल की अवधि के लिए 8.50 प्रतिशत होगी. एक्सिस बैंक ने कहा ये दरें अगली समीक्षा तक मान्य होंगी. इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक (SBI), फेडरल बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक ने एमसीएलआर दर में इजाफा क‍िया था. इसके अलावा एसबीआई ने मंगलवार को बड़ी राशि जमा करने वालों के लिये ब्याज दर 0.3 प्रतिशत बढ़ा दी है.


एसबीआई ने सोमवार को 10 करोड़ रुपये से कम जमा वाले सेव‍िंग अकाउंट पर ब्याज को 0.50 प्रतिशत घटाकर 2.70 प्रतिशत कर दिया था. एसबीआई की तरफ से एक बयान में कहा गया क‍ि 10 करोड़ रुपये या उससे ऊपर की जमाओं पर अब ग्राहकों को 3 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर