Bank Holiday in October: अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो आपको यह पता होना जरूरी क‍ि क‍िस द‍िन बैंक खुलेंगे और क‍िस द‍िन नहीं. अब अगर आप बैंक जाने वाले हैं तो आपको बता दें कुछ राज्‍यों में आज बैंकों का अवकाश रहेगा. यह पता होने से आप घर से चलने से पहले पूरा प्‍लान तैयार कर सकते हैं. दरअसल, 16 और 17 अक्टूबर को बैंकों का दो द‍िन का अवकाश है. लेक‍िन इन दोनों द‍िन सभी राज्‍यों में बैंक बंद नहीं रहेंगे. बैंक की छुट्ट‍ियों का फैसला आरबीआई (RBI) की तरफ से ल‍िया जाता है और यह राज्य के अनुसार अलग-अलग होता है. 17 अक्‍टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती है, इस कारण कुछ क्षेत्रों में इस मौके पर बैंकों की छुट्टी रहेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

16 अक्टूबर यहां पर बंद रहे थे बैंक


एक द‍िन पहले 16 अक्टूबर को अगरतला और कोलकाता जैसे शहरों में लक्ष्मी पूजा के मौके पर बैंक बंद रहे. 17 अक्‍टूबर को बेंगलुरु, गुवाहाटी और शिमला में बैंक बंद रहेंगे. यानी यूपी, द‍िल्‍ली और ब‍िहार आद‍ि राज्‍यों में बैंकों में काम होगा. वाल्मीकि जयंती से जुड़ा पर्व कई राज्यों में मनाया जाता है. महर्षि वाल्मीकि को संस्कृत का पहला कवि माना जाता है. वह एक महान ऋषि और महाकाव्य रामायण के रचयिता थे. रामायण में 24,000 श्लोक और 7 कांड (अध्याय) हैं, जिनमें उत्तर कांड भी शामिल है.


कहां-कहां बंद रहेंगे बैंक
आरबीआई के छुट्ट‍ियों के कैलेंडर के अनुसार महर्षि वाल्मीकि जयंती / काति बिहू के मौके पर बेंगलुरु, गुवाहाटी और शिमला में बैंक बंद रहेंगे. हालांकि, अन्य सभी जगहों पर बैंक सामान्य रूप से खुले रहेंगे. 


अक्‍टूबर में बाकी छुट्ट‍ियों की ल‍िस्‍ट
>> 17 अक्टूबर (गुरुवार): वाल्मिकी जयंती
>> 20 अक्टूबर (रविवार): साप्ताहिक अवकाश
>> 26 अक्टूबर (शनिवार): विलय दिवस (जम्मू-कश्मीर) और चौथा शनिवार
>> 27 अक्टूबर (रविवार): साप्ताहिक अवकाश
>> 31 अक्टूबर (गुरुवार): नरक चतुर्दशी, सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्मदिन और दिवाली


आपको बता दें क‍ि बैंक की छुट्ट‍ियों की ल‍िस्‍ट राज्य के अनुसार अलग-अलग हो सकती है. भारतीय र‍िजर्व बैंक (RBI) के अनुसार, हर राज्य का अपना विशिष्ट अवकाश कार्यक्रम होता है. एक पूरी सूची RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर इसको लेकर म‍िल जाती है. इसमें अलग-अलग राज्‍यों के ह‍िसाब से विभिन्‍न त्योहारों और अवकाश का विवरण दिया गया है.


ऑनलाइन बैंक‍िंग का ऑप्‍शन
बैंक बंद होने के बावजूद कस्‍टमर को ज्‍यादा समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा. दरअसल, अधिकांश बैंकिंग सर्व‍िस ऑनलाइन उपलब्ध हैं. इसके जर‍िये आप अपनी बैंकिंग से जुड़े अलग-अलग काम घर से बैठकर ही न‍िपटा सकते हैं. इन कामों को छुट्टियों में भी क‍िया जा सकता है. हालांकि, यदि आपके पास कोई ऐसा जरूरी काम है जिसके लिए बैंक जाना जरूरी है तो उन्हें पहले से ही निपटाना सबसे अच्छा है.