दिल्ली: बैंक से जुड़े काम आए दिन लोगों को पड़ते ही रहते हैं. मोबाइल बैंकिंग के दौर में वैसे बैंक जाना काफी कम हो गया है लेकिन फिर भी कुछ काम के लिए ब्रांच जाना ही पड़ता है. अगर आप भी किसी काम को पूरा करने के लिए बैंक जाने का प्लान बना रहे हैं तो इसे कल ही पूरा कर लीजिए. अगर आपने बैंक से जुड़ा काम कल नहीं निपटाया तो आपको लंबा इंतजार करना पड़ जाएगा.


 

लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक


शुक्रवार यानी कि 12 मार्च के बाद सरकारी बैंक 17 मार्च को खुलेंगे. लगातार चार दिन बैंक बंद रहने से लोगों के काम काफी अटक जाएंगे. इसलिए बैंक से जुड़े काम शुक्रवार को ही निपटाना बेहद जरूरी है. 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


तारीख बंद की वजह
13 मार्च महीने का दूसरा शनिवार (Second Saturday)
14 मार्च रविवार
15 मार्च बैंक कर्मचारियों की प्रस्तावित हड़ताल
16 मार्च बैंक कर्मचारियों की प्रस्तावित हड़ताल

सरकारी बैंक के कर्मचारियों ने बुलाई है हड़ताल


13 और 14 मार्च को तो देश के सभी बैंक बंद रहेंगे लेकिन 15 और 16 मार्च को केवल सरकारी और ग्रामीण बैंक बंद रहेंगे. कुल 9 बैंक यूनियन के केंद्रीय संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने यह बंद बुलाया है. निजीकरण के विरोध में सरकारी बैंक के कर्मचारियों ने 2 दिन की हड़ताल का ऐलान किया है. बैंक कर्मचारी लगातार सरकार से अपील कर रहे हैं कि किसी भी सरकारी बैंक को निजी हाथों में न सौंपा जाए क्योंकि इससे कर्मचारियों की नौकरी खतरे में पड़ जाएगी. 


ये भी पढ़ें: चेक बाउंस मामलों पर Supreme Court का बड़ा फैसला, अब अलग से कोर्ट बनाने की तैयारी, कमेटी देगी सुझाव 


निजीकरण पर सरकार का पक्ष


सरकार का दावा है कि कुछ सरकारी संस्थानों को चलाए रखने के लिए उनका निजीकरण बेहद जरूरी है. अगर उन संस्थानों का निजीकरण नहीं किया जाएगा तो उनके कर्मचारियों की सैलरी निकालना मुश्किल हो जाएगा. ऐसे में बेहतर है कि उन संस्थानों का निजीकरण कर दिया जाए जिससे कम से कम कर्मचारियों की नौकरी चलती रहे. जिन 4  बैंकों के निजीकरण की बात सामने आ रही है उनमें कुल मिलाकर 1 लाख से ज्यादा कर्मचारी हैं. सरकार का दावा है कि किसी भी कर्मचारी की नौकरी को कोई खतरा नहीं होगा.


VIDEO