Bank Holidays on Diwali: धनतेरस, दिवाली और छठ पूजा समेत इस महीने कई त्योहार हैं. अगर आपको भी बैंक से जुड़ा कोई काम है तो उससे पहले छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लें. अब इस हफ्ते में बैंक सिर्फ दो दिन बुधवार और गुरुवार को खुलेंगे. 10 तारीख से लेकर के 15 तारीख तक बैंकों में ताला रहेगा. ऐसे में अगर आपका कोई भी काम है तो इन 2 दिन में ही निपटा लें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिजर्व बैंक की तरफ से जो बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी की गई है उसमें राज्य की छुट्टियां भी शामिल हैं. आइए चेक करें इस बार नवंबर महीने में किस-किस दिन बैंक बंद रहेंगे. 


दिवाली पर बैंक की छुट्टी (Bank Holidays List on Diwali)


>> 10 नवंबर - गोवर्धन पूजा/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/दिवाली की वजह से शिलांग में बैंक बंद रहेंगे.
>> 11 नवंबर - दूसरे शनिवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे.
>> 12 नवंबर - देशभर के बैंक रविवार की वजह से बंद रहेंगे.
>> 13 नवंबर - गोवर्धन पूजा/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/दिवाली के कारण अगरतला, देहरादून, गंगटोक, इंफाल, जयपुर, कानपुर, लखनऊ में बैंकों में अवकाश रहेगा.
>> 14 नवंबर - दिवाली (बलि प्रतिपदा)/विक्रम संवत नया साल/ लक्ष्मी पूजा के कारण अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, गंगटोक, मुंबई, नागपुर में बैंकों में अवकाश रहेगा.
>> 15 नवंबर - भाई दूज/चित्रगुप्त जयंती/लक्ष्मी पूजा/ निंगाल चक्कूबा/भ्रातृ द्वितीया के कारण गंगटोक, इंफाल, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ और शिमला में बैंक बंद रहेंगे.


ऑनलाइन बैंकिंग का करें इस्तेमाल


नवंबर महीने में छुट्टियों के चलते बैंक बंद रहेंगे और बैंक ने यह सुविधा दी है कि लोग मोबाइल नेट बैंकिंग के जरिए घर बैठे अपना काम कर सकते हैं, लेकिन ऐसे में एटीएम में से कैश निकालते समय आपको दिक्कत आ सकती है. इसलिए छुट्टियों से पहले ही कैश का इंतजाम करके रख लें.


चेक करें ऑफिशियल लिंक


बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी.