SATHI App and Portal: अगर आप भी पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) की 14वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं तो इसका पैसा मई के आख‍िरी सप्‍ताह या जून के पहले हफ्ते में जारी क‍िया जा सकता है. लेक‍िन इससे पहले ही केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने देश के क‍िसानों की मदद के ल‍िए नया कदम उठाया है. सरकार की तरफ से नकली बीजों की बिक्री पर लगाम लगाने के मकसद से नया ऐप जारी क‍िया गया है. इस ऐप का फायदा देश के सभी 14 करोड़ क‍िसानों को म‍िलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पोर्टल और मोबाइल ऐप जारी किया


केंद्रीय कृषि मंत्री ने नकली बीजों का पता लगाने और अथॉट‍िकेशन (Authentication) के लिए पोर्टल और मोबाइल ऐप जारी किया है. एक बयान के अनुसार, तोमर ने 'साथी' (SATHI App) (Seed Traceability, Authentication and Holistic Inventory) नाम से पोर्टल और मोबाइल ऐप पेश किया. यह बीज की गुणवत्‍ता के बारे में पता लगाने, उसके प्रमाणीकरण और भंडार के लिए एक केंद्रीकृत ऑनलाइन व्यवस्था है.


NIC ने कृषि मंत्रालय के सहयोग से बनाया
इस एप को बीज उत्पादन, गुणवत्ता बीज पहचान और बीज प्रमाणीकरण की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार क‍िया गया है. इसे एनआईसी (NIC) ने कृषि मंत्रालय के सहयोग से 'उत्तम बीज-समृद्ध किसान' विषय पर विकसित किया है. इस मौके पर तोमर ने कहा कि केंद्र, व‍िभ‍िन्‍न योजनाओं और कार्यक्रमों के जर‍िये एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर के सामने आने वाली चुनौतियों और कठिनाइयों को दूर करने का प्रयास क‍िया जा रहा है.


‘साथी’ पोर्टल का पहला चरण अभी शुरू किया गया
उन्होंने कहा कि 'साथी' पोर्टल इस दिशा में एक अहम कदम है और कृषि के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा. मंत्री ने कहा कि ‘साथी’ पोर्टल का पहला चरण अभी शुरू किया गया है. उन्होंने अधिकारियों को यह सुन‍िश्‍च‍ित करने का निर्देश दिया कि दूसरे चरण में ज्यादा समय न लगे. उन्होंने कहा कि जागरूकता बढ़ाने के प्रयास किए जाएं ताकि किसानों को इसका पूरा फायदा मिल सके.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|