नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद से डिजिटल लेनदेन का चलन काफी बढ़ गया है. शॉपिंग से लेकर मनी ट्रांसफर तक लगभग हर काम अब ऑनलाइन हो जाता है. यूं कहें कि बैंकों से जुड़े लेनदेन का काम बस एक क्लिक में संभव हो गया है. हालांकि इस बीच ऑनलाइन फ्रॉड से जुड़े मामलों में भी बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में BHIM UPI यूजर्स के लिए एक नई सुविधा शुरू की गई है. 


डिजिटल पेमेंट से जुड़ी समस्या का होगा समाधान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डिजिटल लेनदेन के लिए BHIM UPI का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक अब पेमेंट प्लेटफॉर्म में जोड़ी गई नई सुविधा की मदद से अपने पेंडिंग ट्रांजेक्शन की स्थित का पता लगा सकते हैं. इसके साथ ही शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे.


ये भी पढ़ें- 1 अप्रैल से बदल जाएगा इनकम टैक्स का ये नियम, जानिए कैसे बचा सकते हैं पैसे 


BHIM Help करेगा आपकी मदद


नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने मंगलवार को कहा कि यह कदम RBI द्वारा ग्राहकों के अनुकूल और ट्रांसपेरेंट मैकेनिज्म बनाने के दिशानिर्देशों के अनुरूप है. एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि NPCI ने BHIM UPI पर ‘UPI Help’ को चालू किया है.


इन बैंकों के ग्राहकों के लिए शुरू की गई सुविधा


शुरुआत में NPCI ने इस सुविधा को BHIM App पर भारतीय स्टेट बैंक (SBI), एक्सिस बैंक (Axis Bank), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के ग्राहकों के लिए चालू किया है.


ये भी पढ़ें- SBI के इस खाते से करें जबरदस्त कमाई! अकाउंट ओपन करने पर होगा इतने का फायदा


ऐप में ये सुविधा भी मिलेगी


रिलीज के मुताबिक ग्राहक अपने लंबित लेनदेन की स्थिति का पता लगाने, लेनदेन संबंधी शिकायतों के लिए कर सकेंगे. ऐप में मर्चेंट लेनदेन के लिए शिकायत करने की सुविधा भी होगी.


पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payment Bank) और टीजेएसबी सहकारी बैंक (TJSB Sahakari Bank) के ग्राहक भी जल्द ही यूपीआई-हेल्प का लाभ ले सकेंगे. NPCI ने कहा कि UPI का इस्तेमाल करने वाले अन्य बैंकों के ग्राहक भी आने वाले महीनों में इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे.