Binance Chief Changpeng Zhao: क्रिप्टोकरेंसी के बारे में तो आप जानते ही होंगे... कोरोना काल में लोगों ने इसमें निवेश की शुरुआत की थी. अब दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बाइनेंस (Binance) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. कंपनी के फाउंडर चांगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) ने आज कंपनी से इस्तीफा दे दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खबर आ रही है कि अमेरिकी एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग कानून (Anti-Money Laundering Laws) को तोड़ने की वजह से और दोषी पाए जाने के बाद में चांगपेंग ने यह कदम उठाया है. नियमों का पालन न करने की वजह से क्रिप्टो एक्सचेंज को 4.3 बिलियन डॉलर (करीब करीब 35 हजार करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया देना होगा.


अब कौन संभालेगा जिम्मेदारी?


आपको बता दें अब कंपनी के CEO की जिम्मेदारी फिलहाल रीजनल मार्केट के ग्लोबल हेड रिचर्ड टेंग को दी गई है. फिलहाल अब झाओ अब अगले 3 साल तक कंपनी में किसी भी तरह की मैनेजमेंट पोजीशन को संभाल नहीं सकेंगे. 


लंबे समय से चल रही थी कंपनी की जांच


कंपनी की जांच काफी लंबे समय से चल रही थी. जस्टिस डिपार्टमेंट, ट्रेजरी डिपार्टमेंट और कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमीशन की तरफ से यह जांच की जा रही थी. 


इतिहास की सबसे बड़ी कॉरपोरेट पेनाल्टी


अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने जानकारी देते हुए बताया है कि अपने अपराधों की वजह से ही बाइनेंस दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज बन गया. फिलहाल अब कंपनी पर लगाई गई पेनाल्टी इतिहास की सबसे बड़ी कॉरपोरेट पेनाल्टी है. 


बाइनेंस ने जानते हुए किया ये अपराध


ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन की तरफ से एक जानकारी सामने आई है, जिसमें कहा जा रहा है कि बाइनेंस ने सबकुछ जानते हुए भी प्लेटफॉर्म के जरिए आतंकवादियों, साइबर अपराधों और चाइल्ड एब्यूजर्स को मनी फ्लो करने की परमिशन दी थी. 


साल 2017 में हुई थी शुरुआत


आपको बता दे बाइनेंस कंपनी की शुरुआत साल 2017 में हुई थी. बाइनेंस एक तरह का क्रिप्टोएक्सचेंज है. इसके अलावा कंपनी के पास में खुद की क्रिप्टोकरेंसी, क्रिप्टो वॉलेट और नई क्रिप्टोकरेंसी को लॉन्च करने वाला एक लॉन्चपैड भी है.