Boeing Aircraft: अमेरिका में अलास्का एयरलाइन के एक विमान ने पोर्टलैंड से उड़ान भरी. बोइंग 737-9 मैक्स सीरीज के प्लेन में 171 पैसेंजर के साथ-साथ 6 क्रू मेंबर सवार थे. विमान जैसे ही 16 हजार फीट की ऊंचाई पर पहुंचा, उसका एक दरवाजा हवा में टूटकर अलग हो गया. इस घटना ने बोइंग विमानों की सेफ्टी पर सवाल उठा दिए. ये एकलौता हादसा नहीं है. बीते कुछ दिनों ने बोइंग विमानों में कई हादसे हो रहे हैं, जिसने सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े कर दिए. 6 हफ्तों की जांच के बाद एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. इस रिपोर्ट ने बोइंग और उसके मेन सप्लायर स्पिरिट एयर सिस्टम के काम में कई खामियां हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुनियाभर के देशों में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल उड़ानों के लिए इस्तेमाल होने वाले बोइंग एयरक्राफ्ट को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों के बाद असकी जांच शुरू की गई. अमेरिका  के फेडरल एविएशन एडमिनेस्ट्रेशन (FAA) ने बोइंग कंपनी के विमान 737 मैक्स (Boeing 737 Max) की ऑडिट की. इस जांच में बोइंग फेल हो गया.  एफएए की ऑडिट में बोइंग की सेफ्टी और इक्विपमेंट इंस्टालेशन को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. अपनी जांच में एफएए ने पाया कि सुरक्षा के नाम पर कई जरूरी गाइडलाइंस की अनदेखी की गई है. इक्विपमेंट इंस्टालेशन के लिए होटल की चाबी और लिक्विड शोप का इस्तेमाल किया गया है.  अपनी जांच में एजेंसी ने पाया कि स्पिरिट एयर सिस्टम की मशीन में होटल की कार्ड और लिक्विड शोप का इस्तेमाल हो रहा है. होटल की से डोर सील किया जा रहा है तो वहीं कई बार स्पिरिट की मशीन लिक्विड डॉन सोप का इस्तेमाल कर एयरक्राफ्ट के डोर को सील कर रही है. लिक्विड शोप का इस्तेमाल लुब्रिकेंटके तौर पर किया जा रहा है. 


जांच में फेल हो गया बोइंग  


एफएए की ऑडिट में बोइंग 737 मैक्स विमान की हालात चिंताजनक बताई गई.  बोइंग 737 मैक्स के  89 पैमानों पर जाचं किए गए, लेकिन कंपनी इसमें से सिर्फ 55 पैमानों पर ही पास हो सकी. 89 जांचों में से 33 में बोइंग के विमान फेल हो गए. बोइंग के साथ-सात उसके सप्लायर स्प्रिट ऐरोसिस्टम्स 13 ऑडिट में से सिर्फ 6 में पास हो सके. कंपनी के ऑडिट में चौंकाने वाली बातें सामने आई. एफएए ने बोइंग को 90 दिनों का वक्त दिया है. जांच एजेंसी ने कंपनी ने खामियों पर जवाब मांगा है कि कैसे वो इन खामियों को दूर करेंगें. वहीं बोइंग ने गलतियों को सुधारने की बात कही है.     


एयरक्राफ्ट की सेफ्टी पर सवाल 
हाल ही में बोइंग की प्रोडक्शन में खामियां उजागर करने वाले व्हिसलब्लोअर जॉन बार्नेट (John Barnett) की संदिग्ध मौत हो गई है. कंपनी के पूर्व अधिकारी ने विमान के उत्पादन की प्रक्रिया में कई तरह की खामियों को लेकर खुलासा किया था.  उनकी मौत को सुसाइड का रूप देने की कोशिश की गई, हालांकि माना जा रहा है कि बोइंग की खामियों को उजागर करने के चलते उनकी संदिग्ध मौत हुई है.