Air Ticket Booking: हवाई सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी आने वाले दिनों में हवाई यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो अब से आपको सस्ते में टिकट मिल जाएगा. सरकार की ओर से हटाए गए फेयर कैप के बाद में हवाई किराए की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. कई रूट्स र तो किराए की कीमतों में 50 फीसदी तक की कटौती हो गई है. यानी अब आपको 50 फीसदी सस्ते में टिकट मिल जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या होता है फेयर कैप?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने पिछले हफ्ते फेयर कैप हटाने का ऐलान किया था. बता दें फेयर कैप का मतलब है कि कंपनिया तय सीमा से कम किराया नहीं रख सकती हैं और न ही अपर लिमिट से ज्यादा बढ़ सकती हैं. 


कंपनियों ने घटाया किराया
आपको बता दें सरकार के इस फैसले के बाद कंपनियां ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए पूरी तैयारी कर रही है. इसी वजह से आकासा, इंडिगो, गो फर्स्ट, स्पाइसजेट जैसी कंपनियों ने किराए में बड़ी कटौती कर दी है, जिसके बाद यात्रियों की टिकट बुकिंग सस्ते में हो सकती है. 


1500 रुपये में भी कर सकते हैं हवाई सफर
अकासा एयरलाइन का संचालन एक महीने पहले शुरू हुआ था और अब कंपनी मुंबई-बेंगलुरु रूट पर अभी 2,000-2,200 रुपये में हवाई सफर करने का मौका दे रही है. वहीं, पिछले महीने की बात करें तो उस समय इस रूट का किराया 3,948 रुपये प्रति व्यक्ति था. वहीं, मुंबई-अहमदाबाद रूट का किराए पहले 5000 रुपये के करीब था जो अब घटककर 1500 रुपये पर आ गया है. 


कितना सस्ता हुआ किराया?
अगर दिल्ली से लखनऊ के किराए की बात की जाए तो वह पहले 3,500-4,000 रुपये के बीच में था, लेकिन अब कंपनियों ने इस किराए को घटाकर 1900 से 2000 के बीच में कर दिया है. वहीं, कोच्चि और बेंगलुरु के किराए की बात की जाए तो इस रूट का किराया भी घटकर 1100 से 1300 के बीच में आ गया है. इस रूट पर सबसे सस्ती फ्लाइट की सुविधा गो-फर्स्‍ट, इंडिगो और एयर एशिया दे रही है. 


मई 2020 में लगाया गया था प्राइस बैंड
इंडियन एयरलाइन के अधिकारी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले महीने से ट्रैवल सेक्टर में तेजी आई है, जिसकी वजह से घरेलू कंपनियों के किराए में भारी कटौती देखने को मिली है. इसके  साथ ही कंपनियों को अपने कारोबार में तेजी की उम्मीद है. इसी वजह से कंपनियां ग्राहकों को खास ऑफर पेश कर रही हैं. सरकार ने कोरोनाकाल में मई 2020 के दौरान घरेलू हवाई किराये पर प्राइस बैंड तय कर दिया था, ताकि कीमतों में अनावश्‍यक इजाफा न किया जा सके. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर